ऐसा मैकेनिज्म तैयार करें कि राज्य में जीएसटी की चोरी पर पूर्ण रूप से अंकुश लग सके : डिप्टी सीएम

चंडीगढ़, 23 अक्तूबर (KK)- हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ऐसा मैकेनिज्म तैयार करें कि राज्य में जीएसटी की चोरी पर पूर्ण रूप से अंकुश लग सके , इससे राजस्व में बढ़ौतरी होगी और अधिक से अधिक विकास कार्य करवाए जा सकेंगे।

डिप्टी सीएम आज यहां कराधान, पुलिस, परिवहन तथा खनन विभाग के अधिकारियों की सयुंक्त बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

श्री दुष्यंत चौटाला ने उक्त विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को कहा कि वे ऐसा मेकेनिज्म बनाएं जिससे कि अवैध माइनिंग , ओवरलोडिंग , टैक्स चोरी करके कमर्सियल सामान एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाने के मामले को ट्रैक किया जा सके और एक विभाग द्वारा की जाने वाली विभागीय कार्रवाई की सूचना उक्त सभी विभागों को मिल सके।  उन्होंने बताया कि इस सिस्टम से जीएसटी की चोरी पर अंकुश लगाया जा सकेगा।

डिप्टी सीएम ने अधिकारियों से कहा कि कुछ शिकायतें ऐसी मिलती हैं जिनमें ट्रक या अन्य बड़े वाहन एक स्थान से खनन का सामान लेकर कागजों में चलता दिखाया जाता है , बाद में उसकी खबर नहीं होती कि वह कहां गया है।  उन्होंने अधिकारियों को ऐसे मामलों पर कड़ी नज़र रखने के निर्देश दिए और कहा कि जीएसटी की चोरी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने खनन वाले क्षेत्रों में जीएसटी चोरी के मामले में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुए कहा कि कराधान , पुलिस , परिवहन तथा खनन विभाग के अधिकारी परस्पर सूचना का समय पर आदान -प्रदान करें ताकि टैक्स की चोरी पर पूर्ण रूप से लग़ाम कसी जा सके।  उन्होंने इस बारे में जल्द से जल्द कोई मेकेनिज्म बनाने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर आबकारी एवं कराधान विभाग के प्रधान सचिव श्री देविंदर सिंह कल्याण , आयुक्त एवं सचिव श्री अशोक मीणा एक अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Previous
Previous

PM wishes everyone a happy Vijaya Dashami

Next
Next

Haryana Government's initiatives in crop residue management yield positive results