टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड (टीआरएसएल), कोलकाता में 05 एक्स डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट (डीएससी) परियोजना के दूसरे जहाज डीएससी ए 21 (यार्ड 326) का शुभारंभ

आरएस अनेजा

भारतीय नौसेना के लिए मेसर्स टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड (टीआरएसएल), कोलकाता द्वारा बनाए जा रहे 05 एक्स डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट (डीएससी) प्रोजेक्ट के दूसरे जहाज 'डीएससी ए 21' का शुभारंभ 30 अक्टूबर 23 को टीटागढ़, कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में हुगली नदी पर किया गया। इस समारोह की अध्यक्षता कार्मिक प्रमुख वीएडीएम के स्वामीनाथन ने की। नौसेना की समुद्री परंपरा को ध्यान में रखते हुए, श्रीमती लैला स्वामीनाथन ने जहाज का शुभारंभ किया।

इन जहाजों को बंदरगाहों और तटीय जल में गोताखोरी कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इनमें अत्याधुनिक गोताखोरी उपकरण लगाए गए हैं। वे लगभग 300 टन के विस्थापन के साथ 30 मीटर लंबे कैटामरन पतवार वाले जहाज हैं। 05 एक्स डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट के निर्माण के अनुबंध पर 12 फरवरी, 2021 को रक्षा मंत्रालय और मेसर्स टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड, कोलकाता के बीच हस्ताक्षर किए गए थे।

इन जहाजों को प्रासंगिक नौसेना नियमों और भारतीय शिपिंग रजिस्टर (आईआरएस) के विनियमन के तहत स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है। डिजाइन चरण के दौरान जहाजों का हाइड्रोडायनामिक विश्लेषण/मॉडल परीक्षण नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला (एनएसटीएल), विशाखापत्तनम में किया गया था। ये जहाज भारत सरकार/रक्षा मंत्रालय की 'मेक इन इंडिया' पहल के गौरवशाली ध्वजवाहक हैं।

Previous
Previous

गोल्डन ग्लोब रेस (जीजीआर) 2022 को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले पहले भारतीय कमांडर अभिलाष टॉमी का अभिनंदन

Next
Next

CVC observes Vigilance Awareness Week 2023 from 30th Oct-5th Nov, 2023