Har Samay News ( हर समय न्यूज )

View Original

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर मेरी माटी मेरा देश अभियान के कर्तव्य पथ पर आयोजित समापन समारोह में शामिल हुए

आरएस अनेजा 

केन्‍द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर आज कर्तव्य पथ पर मेरी माटी मेरा देश अभियान के समापन समारोह में शामिल हुए। केन्‍द्रीय मंत्री ने हिमाचल प्रदेश के 143 प्रतिनिधियों के साथ मिट्टी डालने के कार्यक्रम में भी भाग लिया।

इस अवसर पर श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि पिछले दो वर्ष देश ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाया और इसके अंतर्गत आयोजित लाखों कार्यक्रमों में करोड़ों लोगों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने "मेरी माटी मेरा देश" कार्यक्रम में जन-जन की भागीदारी का आह्वान किया और भारत के छह लाख गांवों में अमृत कलश यात्राएं आयोजित की गईं और देश के विभिन्न भागों से मिट्टी एकत्र की गई। उन्होंने कहा कि हिमाचल वीरों और बलिदानियों की भूमि है। यहां के गांव हमारे नायकों की कहानियों से भरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि कर्तव्यपथ पर आज जो जनसैलाब उमड़ा है, वह अपनी माटी और शहीदों को नमन करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि देश का युवा एक भारत-श्रेष्ठ भारत का सपना मजबूत कर रहा है।

देशव्यापी अमृत कलश यात्रा का जश्न मनाने के लिए दिन भर आयोजित कार्यक्रम में देश के हर भाग से अद्वितीय उत्साह के साथ व्यापक भागीदारी देखी गई। कार्यक्रम में बीएसएफ, सीआईएसएफ और सीआरपीएफ के हमारे बहादुर सैनिकों ने बैंड प्रदर्शन किया।

मेरी माटी मेरा देश के बारे में

मेरी माटी मेरा देश अभियान उन वीरों और वीरांगनाओं को श्रद्धांजलि है जिन्होंने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया। जन भागीदारी की भावना से, इस अभियान में देश भर के पंचायत/गांव, ब्लॉक, शहरी स्थानीय निकाय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित अनेक कार्यक्रम और समारोह शामिल हैं। कार्यक्रमों में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी बहादुरों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करने के लिए शिलाफलकम (स्मारक) का निर्माण शामिल था; शिलाफलकम में लोगों द्वारा 'पंच प्रण' प्रतिज्ञा लेना; स्वदेशी प्रजातियों के पौधे लगाना और 'अमृत वाटिका' (वसुधा वंदन) विकसित करना और स्वतंत्रता सेनानियों एवं दिवंगत स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों (वीरों का वंदन) के सम्मान के लिए अभिनंदन समारोह शामिल थे।

मेरा युवा भारत (एमवाई भारत) के बारे में

मेरा युवा भारत (एमवाई भारत) को देश के युवाओं के लिए एक स्‍थान पर संपूर्ण-सरकारी मंच के रूप में सेवा देने के लिए एक स्वायत्त निकाय के रूप में स्थापित किया जा रहा है। देश के प्रत्येक युवा को समान अवसर प्रदान करने के प्रधानमंत्री की परिकल्‍पना के अनुरूप, एमवाई भारत सरकार के पूरे स्पेक्ट्रम में एक सक्षम तंत्र प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएगा ताकि वे अपनी महत्‍वाकांक्षाओं को साकार कर सकें और 'विकसित भारत' के निर्माण में योगदान दे सकें। एमवाई भारत का उद्देश्य युवाओं को सामुदायिक परिवर्तन एजेंट और राष्ट्र निर्माता बनने के लिए प्रेरित करना और उन्हें सरकार एवं नागरिकों के बीच 'युवा सेतु' के रूप में कार्य करने में सक्षम बनाना है। इस मायने में, 'मेरा भारत' देश में 'युवा नेतृत्व विकास' को एक बड़ा बढ़ावा देगा।

****