Har Samay News ( हर समय न्यूज )

View Original

अवैध खनन को रोकने के लिए 8 जिलों में करवाई जाएगी मैपिंग - गृह मंत्री अनिल विज

चण्डीगढ़,(KK) - हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि अवैध खनन को रोकने के लिए 8 जिलों में मैपिंग करवाई जाएगी। इसकी शुरूआत यमुनानगर जिले से की जा रही है। इसके अलावा, एनफोर्समेंट ब्यूरो की

कॉमन एसओपी भी तैयार की जाएगी।

श्री विज ने यह जानकारी आज यहा हरियाणा राज्य एनफोर्समेंट ब्यूरो के अधिकारियों के साथ बैठक में दी।

गृह मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हरियाणा राज्य एनफोर्समेंट ब्यूरो में शामिल सभी विभाग अपने- अपने विभाग की एसओपी देंगे ताकि ब्यूरो की कामन एसओपी तैयार की जाए। उन्होंने कहा कि अवैध खनन को रोकने के लिए मैपिंग का होना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही वैध खनन करने वाले वाहनों में जीपीएस चिप लगाई जाए ताकि अवैध खनन को रोका जा सकें। इसके साथ ही ई-रवाना भी जरूरी किया जाए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अवैध खनन को रोकने के लिए अधिक से अधिक सख्ती बरती जाए क्योंकि हम सबका काम प्रदेश से अवैध खनन की चोरी को रोकना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में डिस्टलरी के बाहर नाइटविजन कैमरे लगाए जाए ताकि हमें वहां से आने व जाने वाले हर ट्रक की गतिविधियों की पूरी जानकारी रहें।

श्री विज ने कहा कि विभिन्न संबंधित विभागों में कार्यरत जिन कर्मियों की नियुक्ति ब्यूरो में हुई हैं, जिन्होंने ब्यूरों में अभी तक ड्यूटी ज्वाइन नही की है, उन्हे नोटिस दिया जाए क्योंकि ब्यूरो का संचालन ठीक प्रकार से चलाने के लिए कर्मचारियों का होना जरूरी है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिला में ब्यूरो की कार्यवाहियां सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ब्यूरों के प्रत्येक माह की प्रगति रिपोर्ट भी उन्हे प्रस्तुत की जाए। उन्होंने प्रदेश में अवैध खनन गतिविधियों से सख्ती से निपटने के लिए विशेष निगरानी करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने अवैध खनन, सरकारी स्थलों पर अतिक्रमण, अवैध निर्माण, चालान और अवैध शराब व्यापार के मामलों की निगरानी और आपराधिक कार्रवाई शुरू करने के लिए ब्यूरो की स्थापना की है।

इस अवसर पर बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद, खनन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अरूण कुमार गुप्ता, ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एके सिंह, हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव श्री नवदीप सिंह विर्क, एडीजीपी एसएस चावला, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के सचिव एव आयुक्त श्री पंकज अग्रवाल, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के महानिदेशक श्री टीएल सत्यप्रकाश, खनन विभाग के महानिदेशक श्री मनदीप सिंह बराड़, आबकारी एवं कराधान विभाग के आयुक्त श्री अशोक कुमार मीणा, सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

-------