भारतीय नौसेना की तोपखाना संगोष्ठी 2023

आरएस अनेजा, नई दिल्ली

दक्षिणी नौसेना कमान मुख्यालय के तत्वावधान में 13 और 14 नवम्‍बर 23 को नौसेना के तोपखाना और मिसाइल युद्ध उत्कृष्टता केन्‍द्र, आईएनएस द्रोणाचार्य में तोपखाना संगोष्ठी 2023 का आयोजन किया गया।

संगोष्ठी हर तीन साल में एक बार आयोजित किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जो तोपखाना क्षेत्र के विशेषज्ञों को भविष्य की प्रौद्योगिकियों और सेंसरों के परिचालन संबंधी उपयोग से जुड़े मामलों पर अपने शोध पत्र प्रस्तुत करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नौसेना अध्‍यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार उपस्थित थे, जो तोपखाना विशेषज्ञ भी हैं। इसके अलावा, वाइस एडमिरल एमए हम्पीहोली, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, दक्षिणी नौसेना कमान और भारतीय नौसेना के बेड़े और फ्रंटलाइन जहाजों के कई वरिष्ठ अधिकारी एवं तोपखाना विशेषज्ञ भी संगोष्ठी में शामिल हुए।

इस वर्ष की संगोष्ठी का मुख्य विषय 'एमर्जिंग टेक्‍नोलॉजीस इन गनरी एंड मिसाइल वारफेयर' था और प्रख्यात पैनलिस्टों ने कई पेपर प्रस्तुत किए। संगोष्ठी के दौरान अगली पीढ़ी के मिशन और प्रौद्योगिकियां, आधुनिक नौसेना की विशिष्ट प्रौद्योगिकियों की खोज व भविष्य-रोधी बल के लिए प्रशिक्षण जैसे विषयों पर चर्चा की गई। संगोष्ठी के दौरान प्रस्तुत 'पत्रों का सार-संग्रह' भी जारी किया गया।

यह कार्यक्रम भारतीय नौसेना के पूर्व प्रमुख दिवंगत एडमिरल आर एल परेरा (सेवानिवृत्त) के शताब्दी समारोह के हिस्से के रूप में आयोजित किया जा रहा है, जो स्‍वयं एक शानदार तोपखाना विशेषज्ञ थे।

Previous
Previous

इंस्पायर फैकल्टी फेलो ने खारे-क्षारीय पानी वाली झीलों जैसी विषम परिस्थितियों में भी जीवित रहने वाले एक दिलचस्प हरे शैवाल के पीछे मौजूद आणविक तंत्र का पता लगाया है

Next
Next

9th India International Science Festival (IISF) 2023 to be held at Faridabad, Haryana from January 17th-20th, 2024