अक्टूबर माह में गुरुग्राम जिला के साइबर थानों ने साइबर ठगी संबंधी मामलों में 53 आरोपियों को किया गिरफ्तार

चंडीगढ़, (KK)- हरियाणा पुलिस की गुरुग्राम साइबर थानों की टीम ने अक्टूबर माह में साइबर ठगी के मामलों में 53 व्यक्तियों की गिरफ्तार करते हुए बड़ी सफलता हासिल की है। इन सभी आरोपियों के खिलाफ हरियाणा सहित देश भर के अलग-अलग राज्यों में 12669 शिकायतें प्राप्त हुई है। इन साइबर ठगो द्वारा 74 सिम कार्ड का प्रयोग करते हुए 56 करोड रुपए की ठगी करने का मामला सामने आया है।

साईबर अपराध जागरूकता माह के दौरान गुरुग्राम साईबर पुलिस द्वारा 22 अलग अलग अभियोगों में 53 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। इन आरोपियों द्वारा हरियाणा सहित देश के अलग-अलग राज्यों में कल 12669 शिकायतें प्राप्त हुई है तथा 469 अभियोग पूरे देश में दर्ज हैं जिनमें से 22 अभियोग गुरुग्राम में अंकित किए गए है। गुरुग्राम पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए सभी 53 साईबर ठगों/आरोपियों के कब्जे से 74 सिम कार्ड का प्रयोग करके कुल 55,86,46,215 रुपए की ठगी की गई है। गुरुग्राम पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए साईबर ठगों से बरामद किए गए उपकरणों की जांच करते हुए नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है।हरियाणा पुलिस द्वारा अक्टूबर माह को साइबर अपराध जागरूकता माह के रूप में मनाया गया और साइबर अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए 53 आरोपियों को गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता मिली ।

 गुरुग्राम साईबर पुलिस द्वारा किसी भी साईबर अपराध में आरोपी से बरामद किए गए मोबाईल फोन,सिम कार्ड, लैपटाप या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण से संबंधित जानकारी इंडियन साईबर क्राइम कॉ-ऑर्डिनेट सेंटर (I4C)के साथ सांझा की जाती है जिससे पता लगाया जाता है कि आरोपी द्वारा इनका प्रयोग करते हुए भारत के किस-किस राज्य में कितनी ठगी की वारदातों को अंजाम दिया गया है, कितने रुपए की ठगी की गई है तथा कितने लोगों के साथ ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया है, के बारे में पता लगाया जाता है।

       साइबर अपराध संबंधी मामलों को रोकने के लिए नियमित तौर पर बैंक अधिकारियों सहित इससे जुड़े अन्य हितधारकों के साथ कार्य योजना तैयार की गई है ताकि लोगों को अपनी मेहनत का पैसा साइबर फ्रॉड में ना गवाना पड़े। इसी कड़ी में बैंक के नोडल अधिकारियों के साथ तालमेल स्थापित करते हुए हरियाणा पुलिस द्वारा साइबर अपराधियों पर शिकंजा कसा जा रहा है।

आमजन अपने बैंक अकाउंट संबंधी निजी जानकारी किसी के साथ सांझा ना करें। ऐसा करने पर वे साइबर ठगी का शिकार हो सकते हैं।

Previous
Previous

अम्बाला में दो दिवसीय एयर-शो का आयोजन 23 से

Next
Next

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने तीसरी हॉकी इंडिया सीनियर महिला अंतर-विभागीय राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का उद्घाटन किया