Har Samay News ( हर समय न्यूज )

View Original

रोहतक PGIMS प्रदेश का पहला ऐसा संस्थान होगा जहां पर जल्द शुरु होगा किडनी ट्रांसप्लांट

AJAY KUMAR : रोहतक स्थित PGIMS प्रदेश का पहला ऐसा संस्थान होगा जहां पर बहुत जल्द किडनी ट्रांसप्लांट शुरू हो जाएगा. जिसके साथ ही पीजीआई रोहतक एक नई उपलब्धि हासिल करने की तरफ अग्रसर है. संस्थान की ओपीडी के प्रथम तल पर किडनी ट्रांसप्लांट क्लीनिक शुरू किया गया है। मंगलवार और वीरवार को लोगों को किडनी ट्रांसप्लांट के प्रति जागरूक किया जाएगा। जल्द ही किडनी ट्रांसप्लांट शुरू भी हो जाएगा। इसके लिए मरीजों के पंजीकरण भी किए जा रहे हैं।

पीजीआईएमएस संस्थान प्रबंधन ने किडनी प्लांट क्लीनिक शुरू कर दिया है। इस संबंध में संस्थान के अधिकारियों ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके तहत क्लीनिक लोगों को किडनी व अंगदान के संबंध में जानकारी देकर जागरूक बनाएगी। यहां चिकित्सक प्रत्येक मंगलवार व वीरवार को तैनात रहेंगे। चिकित्सक लोगों को ट्रांसप्लांट संबंधी सभी जानकारी मुहैया कराएंगे। यहां कोई भी व्यक्ति किडनी या अंग दान संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

संस्थान की ओपीडी में ऑर्गन डोनेशन काउंसिलिंग क्लीनिक भी शुरू किया जा रहा है। यह क्लीनिक प्रत्येक बुधवार को ओपीडी के प्रथम तल पर लगाया जाएगा। यहां चार चिकित्सक मौजूद रहेंगे। ये जरूरतमंद या लोगों की काउंसिलिंग करेंगे। ब्रेन डेड मरीजों के परिजनों को भी अंगदान के लिए प्रेरित कर गंभीर मरीजों को नया जीवन देने का प्रयास किया जाएगा।

PGIMS रोहतक की यह उपलब्धि भविष्य में किडनी से पीड़ित उन हजारों मरीजों के लिए वरदान साबित होगी जोकि समय पर किडनी ट्रांसप्लांट न हो पाने के कारण दम तोड़ देते हैं.