गाय हमारी संस्कृति और समाज का हिस्सा, मनुष्य का पालन करती है गौमाता : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने गोपाष्टमी के अवसर पर रामबाग गौशाला में आयोजित हवन में हिस्सा लिया और गऊओं को चारा डाल गौसेवा की

चंडीगढ़, 20 नवंबर

हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने गोपाष्टमी के पावन अवसर पर अम्बाला छावनी स्थित रामबाग गौशाला में गौशाला समिति की ओर से आयोजित हवन में हिस्सा लिया और गऊओं को चारा खिलाकर गौसेवा में हिस्सा लिया।

श्री विज ने इस अवसर पर कहा कि जमाने ने तेजी से तरक्की की है, पहले लोग गौसेवा के लिए गाय पालते थे, मगर आज कुत्ते पाल रहे हैं। इसी प्रकार पहले घर में फूल उगाते थे, अब कैकटस लगा रहे हैं। इसका जमाने के व्यवहार पर असर पड़ा है। उन्होंने कहा गाय हमारी संस्कृति और समाज का हिस्सा है। जो जन्म देती उसको माता कहते है और जो पालन करती उसको भी माता कहा जाता है। गाय भी मनुष्य का पालन करती है और इसका दूध, गोबर सभी मनुष्य के काम आता है।

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि आज पुरानी परंपरा पर लोगों को लौटना जरूरी है। शहरीकरण के कारण जो लोग घरों में गाय नहीं पाल सकते उनके लिए गांव में गाय पालने के लिए पीजी खोली जानी चाहिए। लोगों को गाय रखनी चाहिए और सामाजिक एवं अन्य संस्थाओं को इसके लिए व्यवस्था भी करनी चाहिए।

गृह मंत्री विज ने बताया कि गौशाला बनाने को लेकर सरकार भी विचार कर रही है। हरियाणा ऐसा पहला प्रदेश है जिसने गौ तस्करी पर सख्त कानून बनाते हुए कार्रवाई की है। नियमों को कड़ा किया गया और अपराधियों पर शिकंजा कसा गया है।

-----------------------------------

Previous
Previous

दहेज उत्पीड़न मामले में कार्रवाई न होने पर गृह मंत्री अनिल विज सख्त, आईओ हटाकर डीएसपी से जांच कराने के निर्देश, दस दिनों में मांगा जवाब

Next
Next

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज से ओडिशा और आंध्र प्रदेश का दौरा करेंगी