जल्द पूरा किया जाएगा गांवों की लंबित पड़ी चकबंदी का कार्य-उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़ , (KK)- हरियाणा के गांवों में लंबित पड़े चकबंदी के कार्य को जल्द सिरे चढ़ाया जाएगा, इसके लिए अनुबंध आधार पर सेवानिवृत कर्मचारियों को भर्ती करने का निर्णय लिया गया है। सरकार की ओर से इसकी अनुमति देकर उपायुक्त को भर्ती प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया है।

उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने  चरखी दादरी जिला के विभिन्न गांवों में आयोजित कार्यक्रम के दौरान लोगों की समस्याएं सुनने के बाद यह बात कही। उन्होंने कहा कि चार साल पहले प्रदेश सरकार के गठन के समय 125 गांवों की चकबंदी का कार्य लंबित था। सरकार के प्रयासों से अब यह संख्या 66 से कम रह गई है। उन्होंने कहा कि लगभग 20 सालों से चकबंदी विभाग में भर्ती नहीं होने के कारण कार्य में परेशानी आ रही थी, जिसके समाधान के लिए सरकार ने सेवानिवृत कर्मचारियों को अनुबंध पर भर्ती करने की अनुमति दे दी है और अब उपायुक्त की ओर से जल्द भर्ती प्रक्रिया को पूरा करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि लाल डोरा की रजिस्ट्री के मामले में सरकार ने एक पोर्टल शुरू किया है, जिस पर कोई भी व्यक्ति संबंधित शिकायत दर्ज कर सकता है। अभी तक प्रदेश में लगभग 5 लाख रजिस्ट्रियां लाल डोरे के अंदर हुई हैं। शिकायत निवारण का काम पूरा होते हुए बाकी बची हुई रजिस्ट्रियां भी कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि जिन लोगों की लाल डोरा से संबंधित जमीन को लेकर शिकायत हैं वे तुरंत पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवा दें ताकि उनकी शिकायत का समाधान हो। इस कार्य के लिए जिला में उपायुक्त को नोडल अधिकारी लगाया गया है।

चरखी दादरी विधानसभा क्षेत्र के अटेला-नया गांव पहुंचे उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने ग्रामीणों को अटेला नया अप्रोच सडक़ के पुनर्निर्माण करवाने, गांव अटेला नया में 33 केवी पावर सबस्टेशन का निर्माण कार्य जल्द शुरु करवाने, अटेला नया गांव में सामुदायिक केंद्र बनवाने और गांव के पंचायती तालाब तक नहर से पाइपलाइन लगवाने के लिए बजट जल्द आवंटित करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण को अब विकास कार्यो के लिए कहीं चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। ग्राम दर्शन पोर्टल पर अपनी समस्या और मांग दर्ज की जा सकती है।

उपमुख्यमंत्री ने बिगोवा गांव में अतिरिक्त पानी स्टोरेज टैंक बनवाने, गांव ज्ञान केंद्र और सामुदायिक केंद्र बनवाने की घोषणा की। उन्होंने जिला के सौंफ गांव में कम्युनिटी सेंटर बनाने, अतिरिक्त पानी स्टोरेज टैंक बनाने, गांव के बचे हुए हिस्से में पाइपलाइन, पानी का टैंकर देने, मंदिर परिसर में बड़ा हाल तथा व्यामशाला बनाने की घोषणा की।

Previous
Previous

आउटसोर्सिंग पालिसी को  तर्कसंगत बनाकर मुख्यमंत्री ने दिया है कच्चे कर्मचारियों को मनोहर तोहफा

Next
Next

विधानसभा का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से शुरू