प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का जो संकल्प लिया है, उस संकल्प को हमें मिलकर पूरा करना है : गृह मंत्री अनिल विज

चंडीगढ़, 21 दिसम्बर

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का जो संकल्प लिया है, उस संकल्प को हमें मिलकर पूरा करना है और भारत को 38वां विकसित राष्ट्र बनाने की सूची में शामिल करना है। इससे पहले 37 राष्ट्र विकसित राष्ट्र की सूची में शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत 38वां विकसित राष्ट्र की सूची में शामिल होगा। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज वीरवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत गांव पंजोखरा साहिब व ब्राहमण माजरा में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे और यह अभिव्यक्ति उन्होने उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कही।


गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस मौके पर उपस्थित सभी को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलवाते हुए कहा कि मोदी जी गारंटी वाली गाड़ी की गारंटी है कि एक भी आदमी जो योजना से सम्बन्धित पात्र है और उसका हक बनता है, उसे योजना का शत प्रतिशत लाभ मिले, इसके लिए सरकार आपके द्वार पर आकर यानि सभी विभागों के अधिकारी कार्यक्रम में रहकर योजना से सम्बन्धित पात्र है उसे योजना का लाभ दिलवाने का काम कर रहे हैं और लोगों की जो भी समस्या जैसे बुढापा पैंशन, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड या अन्य जो भी कार्य है, उसे मौके पर ही औपचारिकताएं पूरी करवाकर उन कार्यों को करवाने का काम किया जा रहा है। इस यात्रा एवं इन कार्यक्रमों को लेकर ग्रामीणों व लोगों में भारी उत्साह भी देखा जा रहा है।

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस मौके पर यह भी कहा कि वह काम की राजनीति करते हैं, काम किया है काम करेंगे नारे के साथ वह पूरे अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों को करवा रहे हैं। पंजोखरा साहिब की बात करें तो यहां पर भी 23 करोड 74 लाख रूपये की लागत से विकास कार्यों को करवाने का काम किया गया है। इसके साथ-साथ यहां की सडक़ से सम्बन्धित जो पुरानी मांग थी उसे भी पूरा किया गया है, इसके लिए भी 60 लाख रूपये की राशि जारी की गई है। उन्होने कहा कि पंजोखरा साहिब के पहले हुए विकास कार्यों को जोड़ लो और जब से अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में पंजोखरा साहिब शामिल हुआ है उन विकास कार्यों का आंकलन कर लें तो यह कार्य 40 गुणा ज्यादा होंगे। इतना ही नहीं इस गांव का नाम सरकारी रिकार्ड में पंजोखरा था, जिसे अब उन्होंने पंजोखरा साहिब करवाने का काम किया है क्योकि यह गांव जहां पर स्थित है, वह गुरूओं की धरती है। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि इस गांव में जिस भी बिल्डिंग पर पंजोखरा लिखा हुआ था, उसे पंजोखरा साहिब लिखने बारे भी निर्देश दिए हैं।


उन्होने कहा कि पूर्व की सरकारों में अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र को विकास की दृष्टि से पूरी तरह से अनदेखा किया गया। भाजपा की सरकार आने पर अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में निरंतर विकास कार्यों को करवाने का काम किया जा रहा है। अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो यहां पर सरकारी कॉलेज, बस स्टैंड, विश्व स्तरीय फुटबाल खेल स्टेडियम, विश्व स्तरीय आल वैदर स्वीमिंग पुल, राष्ट्रीय स्तर का बैडमिंटन हाल, आजादी की पहली लड़ाई का भव्य शहीदी स्मारक, साईंस म्यूजियम, नई अनाज मंडी के साथ-साथ 140 से अधिक धर्मशालाएं व व्यायामशालाएं बनाई गई हैं। इसके साथ-साथ उत्तर भारत का आत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से युक्त नागरिक अस्पताल, अटल कैंसर केयर सैंटर बनाया गया है जिसका आस पास के प्रंातो के लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। अम्बाला छावनी में नहीं पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में निरंतर कार्य किए जा रहे हैं ताकि लोगों के साथ-साथ चिकित्सकों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध हों। इस दिशा में निरंतर कार्य किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पंजोखरा साहिब गांव रिंग रोड़ में शामिल है, इस रिंग रोड़ के बनने से गांव के साथ-साथ आस-पास गांव का विकास होगा। उन्होंने कहा कि मोदी जी जो कहते हैं वह करते हैं। देश का ऐसा पहला प्रधानमंत्री है जिन्होने भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जीडीपी के क्षेत्र में हम पांचवे पायदान में पहुंच गये थे और अब हम तीसरे पायदान पर पहुंचेंगे। अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर भी बन रहा है। इस मंदिर के बनने से हमारे पूर्वजों के सपने भी साकार हो रहे हैं।

गृह मंत्री ने स्वयं ड्रोन उड़ाकर कार्यप्रणाली जांची  


इस दौरान गृहमंत्री ने अपने समक्ष ड्रोन उड़ाकर इस प्रक्रिया को भी देखा। इस ड्रोन के माध्यम से खेतों में जो यूरिया डाली जायेगी और इससे किसानों को काफी लाभ मिलेगा। गृहमंत्री ने स्वयं ड्रोन उड़ाकर इस प्रकिया एवं कार्यप्रणाली को बारीकी से देखा। इस मौके पर गृहमंत्री ने विभिन्न गतिविधियों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले मेधावी विद्यार्थियों, खेल जगत व अन्य क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम के दौरान गृहमंत्री ने तीन लाभार्थियों को वृद्धावस्था सम्मान भत्ता पैंशन, एक लाभार्थी को दिव्यांग संबधी प्रमाण पत्र, ग्राम पंचायत पंजोखरा साहिब को नल से जल योजना के तहत प्रमाण पत्र व आयुष्मान लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। इसके साथ-साथ कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थियों व जिम्नास्टिक के खिलाडिय़ों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए और उन द्वारा जो प्रस्तुति दी गई उसकी भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस मौके पर गृहमंत्री ने यहां पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गये स्टालों का बारीकी से अवलोकन किया और सम्बन्धित अधिकारियो से उनके विभाग से सम्बन्धित जो जानकारी दी जा रही थी, उस बारे जानकारी ली, उन्होंने कहा कि योजना से सम्बन्धित पात्र व्यक्ति है उसे योजना का लाभ दिलवाने में उसकी सहायता करें।


ब्राह्मण माजरा में कैंप के दौरान 149 लाभार्थियों के आयुषमान कार्ड बने 

गांव ब्राहमण माजरा में भी आयोजित कार्यक्रम में गृहमंत्री ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए उपस्थित सभी को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलवाई। उन्होने इस मौके पर कहा कि टांगरी नदी के पानी के बचाव के लिए बहुत जल्द ब्राहमण माजरा की ओर तट बंध  बनाया जायेगा जिसका आगामी दिनों में जल्द शिलान्यास किया जायेगा। इस दौरान कैंप में बने 149 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड भी वितरित किए। इस मौके पर एसडीएम अम्बाला छावनी लक्षित सरीन, बीडीपीओ किन्नी गुप्ता, जिला आयुवेर्दिक अधिकारी शशिकांत शर्मा, ग्रामीण मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, राम बाबू यादव, सरपंच पंजोखरा साहिब सुखविन्द्र सिंह उर्फ बॉबी, रणधीर सिंह पंजोखरा, मनजीत सिंह, पाला राम, गुरविन्द्र सिंह पंजोखरा, उद्यम सिंह जनेतपुर, गुरविन्द्र सिंह गरनाला, डा0 ऋषि पाल टुंडली, जसबीर सिंह जस्सी, फकीर चंद सैनी, गुरविन्द्र सिंह, आशीष तायल, शक्ति, सरपंच ब्राहमण माजरा प्रवीन, रविन्द्र चड्डा, श्याम सुंंदर अरोडा, विशाल टांगरी के साथ-साथ सम्बन्धित विभागों के प्रशासनिक अधिकारीगण के साथ-साथ गांव के अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Previous
Previous

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के सभी जिलों के उपायुक्त, पुलिस आयुक्त, पुलिस अधीक्षक और जिला पुलिस आयुक्त को वायरलेस मैसेज निर्देश

Next
Next

जनता की कई शिकायतें मिलने पर गृह मंत्री अनिल विज करनाल एसपी की कार्यप्रणाली से नाराज, डीजीपी से फोन पर बात कर व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए