जम्मू और कश्मीर प्रशासनिक सेवाओं के अधिकारियों के लिए एनसीजीजी, मसूरी में दो सप्ताह के क्षमता निर्माण कार्यक्रम (सीबीपी) का उद्घाटन

आरएस अनेजा, नई दिल्ली

भारत सरकार की शीर्ष स्वायत्तशासी संस्था, नेशनल सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस (एनसीजीजी) ने विभिन्न क्षमताओं के तहत काम करने वाले जम्मू और कश्मीर प्रशासनिक सेवा के 38 वरिष्ठ अधिकारियों के लिए 8वां क्षमता निर्माण कार्यक्रम शुरू कर दिया है।

उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता एनसीजीजी के महानिदेशक तथा प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) के सचिव वी. श्रीनिवास ने की। अपने संबोधन में, वी श्रीनिवास ने कहा कि एनसीजीजी और जम्मू-कश्मीर सरकार के बीच समझौता-ज्ञापन के तहत एनसीजीजी में जम्मू-कश्मीर के प्रशासनिक अधिकारियों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। अब तक 318 अधिकारियों ने एनसीजीजी के कार्यक्रमों में भाग लिया है। जम्मू-कश्मीर में होने वाली डिजिटल परिवर्तन यात्रा ने ई-उन्नत पोर्टल पर 1080 ई-सेवाएं उपलब्ध कराने के साथ महत्वपूर्ण प्रगति की है। डीएआरपीजी और जम्मू-कश्मीर सरकार का सहयोग कई क्षेत्रों में सफल रहा है।

वी. श्रीनिवास ने कार्यक्रम के डिज़ाइन पर जोर दिया, जिससे अधिकारियों को प्रख्यात वक्ताओं की अंतर्दृष्टि के माध्यम से एक नया दृष्टिकोण प्रदान किया गया। उन्होंने कहा, "हमारी प्रशिक्षण पहल उभरते शासन परिदृश्य के अनुरूप है, तकनीकी प्रगति पर ध्यान केंद्रित करती है जो नागरिकों को सशक्त बनाती है, जवाबदेही सुनिश्चित करती है और दैनिक कार्यों में पारदर्शिता लाती है।" उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अधिकारियों को प्रशिक्षण देने में एनसीजीजी के प्रयासों पर चर्चा की तथा शासन में प्रौद्योगिकी की भूमिका और प्रभावी शासन के लिए अद्यतन रहने के महत्व पर जोर दिया।

अपने समापन भाषण में, वी. श्रीनिवास ने अधिकारियों को जम्मू और कश्मीर में स्मार्ट सिटी कार्यक्रम, ई-उन्नत: जम्मू और कश्मीर में सेवा वितरण में सुधार, कौशल भारत मिशन: जम्मू और कश्मीर के युवा और जम्मू-कश्मीर में ई-ऑफिस जैसे विषयों पर सामूहिक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम के बाद, अधिकारीगण इन विषयों के तहत झलकियां और रूपरेखा प्रस्तुत करेंगे।

एनसीजीजी में पाठ्यक्रम समन्वयक और एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. ए.पी. सिंह ने पाठ्यक्रम का संक्षिप्त विवरण दिया। पाठ्यक्रम में भूमि अधिग्रहण, मुआवजा और पुनर्वास: एक सिंहावलोकन, 2030 तक सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने का दृष्टिकोण, सरकार में कृत्रिम बौद्धिकता, जेंडर और विकास: नीतियां और व्यवहार, सरकार से शासन: नया सार्वजनिक प्रबंधन, शासन के बदलते प्रतिमान, जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता पर इसका प्रभाव: नीतियां और वैश्विक व्यवहार, जीईएम: सरकारी खरीद में पारदर्शिता लाना, आपदा प्रशासन में प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना, आकांक्षी जिला कार्यक्रम, डिजिटल प्रशासन और सार्वजनिक सेवा वितरण, कौशल भारत: नीति और व्यवहार, आयुष्मान भारत: स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करना नागरिक, स्वामित्व: भूमि रिकॉर्ड प्रबंधन, परिपत्र अर्थव्यवस्था, सतर्कता प्रशासन, भारत में ग्रामीण स्वच्छता, परियोजनाएं बनाना, निष्पादन और निगरानी-जल जीवन मिशन, भारतीय संसद और प्रधानमंत्री संग्रहालय के दौरे के साथ सार्वजनिक वित्त प्रबंधन प्रणाली शामिल हैं।


संपूर्ण क्षमता निर्माण कार्यक्रम की देखरेख पाठ्यक्रम समन्वयक डॉ. ए.पी. सिंह, सहायक पाठ्यक्रम समन्वयक डॉ. मुकेश भंडारी, कार्यक्रम सहायक श्री संजय दत्त पंत और एनसीजीजी की समर्पित क्षमता निर्माण टीम द्वारा की जाएगी।


Previous
Previous

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पंजाब में चार हजार करोड़ रुपए की 29 राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

Next
Next

आयकर विभाग ने मुंबई में तलाशी अभियान चलाया