केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने ग्वालियर को बेंगलुरु, दिल्ली और अयोध्या से जोड़ने वाले नए उड़ान मार्गों का उद्घाटन किया

आरएस अनेजा, नई दिल्ली

नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के साथ ग्वालियर से तीन प्रमुख मार्गों पर उद्घाटन उड़ानों को झंडी दिखाई, जो देश भर में हवाई सम्पर्क कनेक्टिविटी) बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हैI

नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा कि यह हम सभी के लिए एक नई शुरुआत है। विश्व स्तरीय कनेक्टिविटी के माध्यम से भारत की आर्थिक और आध्यात्मिक शक्तियों को उजागर करना और बढ़ाना ही प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की परिकल्पना है।

उन्होंने यह भी कहा कि ग्वालियर अब 6 शहरों - दिल्ली, हैदराबाद, इंदौर, मुंबई, बेंगलुरु और अयोध्या से जुड़ा हुआ है और अब 33 साप्ताहिक उड़ानों का आवागमन हो रहा है। उन्होंने ग्वालियर को बेंगलुरु, हैदराबाद और दिल्ली से जोड़ने के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस को भी धन्यवाद दिया।

उन्होंने घोषणा की कि हम 16 महीने के रिकॉर्ड समय में ग्वालियर में 500 करोड़ रुपये की नई टर्मिनल बिल्डिंग बनाकर एक इतिहास बनाने का प्रयास कर रहे हैं। यह हवाई अड्डा आधुनिकता और पुरातनता का ऐसा सम्मिश्रण है, जो ग्वालियर शहर के इतिहास, संस्कृति, सभ्यता और स्थानीय लोकाचार को दर्शाता है और अब कनेक्टिविटी और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। उन्होंने यह भी कहा कि अगले कुछ दिनों में पूरा होने वाला टर्मिनल क्षेत्र की भविष्य की मांगों को पूरा करने के लिए 2 लाख वर्ग फुट में फैला होगा।

मध्य प्रदेश में विमानन क्षेत्र के विकास पर टिप्पणी करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2014 से पहले, मध्य प्रदेश का मात्र 13 शहरों के साथ हवाई सम्पर्क (कनेक्टिविटी) था और अब यह संख्या 31 हो गई है। इसके अलावा, दुबई और शारजाह के साथ 2 अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी भी हो गई है जो 2014 के बाद हुआ है। इसी तरह, मध्य प्रदेश में 2014 से पहले प्रति सप्ताह मात्र 540 विमानों की आवाजाही थी और यह संख्या अब 1000 से अधिक हो गई है। सरकार जबलपुर में 425 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से एक नया टर्मिनल भी बना रही है तथा रीवा हवाई अड्डे का विकास कर रही है ताकि एटीआर विमान उतर सकें I दतिया में नया हवाई अड्डा बनाया जा रहा है और सतना में एक नया हवाई क्षेत्र बनाया जा रहा है। सरकार ने मध्य प्रदेश में 3 नए उड़ान प्रशिक्षण संगठन भी स्थापित किए हैं, जिनमें खजुराहो में एशिया का पहला हेलीकॉप्टर प्रशिक्षण संस्थान भी शामिल है, इस प्रकार मध्य प्रदेश में उड़ान प्रशिक्षण संगठनों (फ्लाइट ट्रेनिंग आर्गेनाईजेशन्स -एफटीओएस) की संख्या 6 हो गई है।

नागरिक उड्डयन और सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री, सेवानिवृत्त जनरल (डॉ) वी.के. सिंह ने कहा कि इन मार्गों का उद्घाटन नागरिकों के लिए हवाई यात्रा को अधिक सुलभ और सुविधाजनक बनाने के प्रति सरकार के समर्पण को रेखांकित करता है। हमारा मानना है कि ये सम्पर्क (कनेक्शन) न केवल यात्रा को सुविधाजनक बनाएंगे बल्कि इन क्षेत्रों के समग्र विकास में भी योगदान देंगे।

एयर इंडिया एक्सप्रेस को बैंगलोर - ग्वालियर - दिल्ली - अयोध्या - दिल्ली - ग्वालियर - बैंगलोर मार्गों पर दैनिक उड़ानें संचालित करने का काम सौंपा गया है, जिससे यात्रियों को सप्ताह में सातों दिन सेवा सुनिश्चित की जा सके।

इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, सामाजिक न्याय एवं दिव्यांग कल्याण मंत्री, बागवानी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह एवं ग्वालियर के सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर भी उपस्थित थे। . नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) में सचिव श्री वुमलुनमंग वुअलनाम, संयुक्त सचिव एमओसीए, श्री असंगबा चुबा आओ, प्रबंध निदेशक एयर इंडिया एक्सप्रेस श्री आलोक सिंह के साथ ही नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण और मध्य प्रदेश सरकार के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

*****

Previous
Previous

भारतीय तटरक्षक बल ने पश्चिम बंगाल के काकद्वीप में एक रुकी हुई नौका पर फंसे 182 तीर्थयात्रियों को सुरक्षित बचाया

Next
Next

प्रधानमंत्री ने श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश उत्सव पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की