Har Samay News ( हर समय न्यूज )

View Original

अयोध्या मंदिर के गर्भगृह में स्थापित रामलला की मूर्ति, पहली झलक - देखें

भव्य प्रतिष्ठा समारोह से पहले, राम लला की मूर्ति को अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया गया था। 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' से पहले गुरुवार को देर रात भगवान राम की उनके बचपन की अवस्था को दर्शाती 51 इंच लंबी मूर्ति स्थापित की गई।

विश्व हिंदू परिषद के मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने मूर्ति की पहली तस्वीर साझा की जिसमें मूर्ति घूंघट से ढकी हुई थी। वैदिक ब्राह्मणों और प्रतिष्ठित आचार्यों को श्री राम मंदिर के पवित्र मैदान के भीतर पूजा समारोह आयोजित करते देखा गया।

इस मूर्ति को मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है, जिन्होंने केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की मूर्ति और दिल्ली में सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति सहित कई प्रसिद्ध मूर्तियाँ भी बनाई हैं।

अभिषेक का शुभ मुहूर्त आधिकारिक तौर पर 22 जनवरी 2024 को दोपहर में निर्धारित किया गया है। इस ऐतिहासिक घटना को चिह्नित करने के लिए शुभ समय, जिसे अभिजीत मुहूर्त के नाम से जाना जाता है, सावधानीपूर्वक चुना गया है।

राम मंदिर के पुजारी गणेश्वर शास्त्री ग्रामीण के अनुसार, अभिषेक समारोह लगभग दोपहर 12.30 बजे शुरू होने वाला है, ठीक शुभ अभिजीत मुहूर्त के दौरान, और प्रतीकात्मक 84 सेकंड तक चलने की उम्मीद है। इस समय का सावधानीपूर्वक चयन प्राचीन परंपराओं और ज्योतिषीय विचारों के पालन को दर्शाता है।

वाराणसी के एक पुजारी, लक्ष्मी कांत दीक्षित, 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह का मुख्य अनुष्ठान करेंगे। 14 जनवरी से 22 जनवरी तक, अयोध्या में अमृत महाउत्सव मनाया जाएगा।