Har Samay News ( हर समय न्यूज )

View Original

विकसित भारत संकल्प यात्रा में लाभार्थी को मौके पर मिल रहा योजना का लाभ : गृह मंत्री अनिल विज

चंडीगढ़, (KK)- विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत रविवार को जिला अंबाला में सेवा समिति चौक पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कई लोगों व बुजुर्गों के राशन कार्ड मौके पर ही बनाए गए, जिससे वह गदगद हो गए। कार्ड बनने पर लाभार्थी सीधा कार्यक्रम के मंच पर पहुंचे और उन्होंने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज का धन्यवाद जताया।

श्री विज ने इस दौरान कहा कि यह "मोदी की गारंटी वाली गाड़ी है", जो लाभार्थी सरकारी योजनाओं से किसी कारणवश वंचित रह गए हैं, उनके मौके पर ही आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड बनाए जा रहे है वहीं पेंशन, लोन एवं अन्य लाभ भी मौके पर ही प्रदान किए जा रहे हैं। कार्यक्रम में दो बुजुर्गों के पीले राशन कार्ड कई वर्षों बाद बन सके, जिससे उनमें खुशी की लहर थी। वहीं इस कार्यक्रम के दौरान 30 लोगों को आयुष्मान कार्ड भी गृह मंत्री अनिल विज ने वितरित किए।

गृह मंत्री अनिल विज ने उपस्थित सभी को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलवाते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने सत्ता में आने के बाद केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा अनेकों ऐसी योजनाएं क्रियान्वित की गई हैं, जिनका लाभ लोगों को सुगमता से मिल रहा हैं। लोगों के उत्थान के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है जिसका जनता को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा आयुष्मान भारत योजना के तहत देश में 30 करोड़ लोगों को तथा हरियाणा प्रदेश में आयुष्मान भारत/ चिरायु योजना के माध्यम से 30 लाख लोगों को स्वास्थ्य की गारंटी मिली हैं।

रामलला मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि 500 साल के बाद हमारे पूर्वजों का सपना साकार हो रहा हैं और अयोध्या में हमारे भगवान श्रीराम (रामलला) 22 तारीख को अपने भव्य मंन्दिर में विराजमान होने जा रहें हैं। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर हर भारतवासी में खुशी की लहर है और सभी उत्साह से इस कार्यक्रम को मनाने को लेकर कार्य कर रहें हैं। आज शहर में जगह-जगह पर राम यात्राएं निकाली जा रही हैं।

छावनी में डेढ़ सौ से अधिक धर्मशालाएं बनवाई जिसका जनता को मिल रहा लाभ : मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि छावनी में विकास कार्यों को में करवाने का काम किया गया हैं, 150 से अधिक धर्मशालाएं बनाई गई हैं, जिनमें सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। लोग अपने सामाजिक कार्य इन धर्मशालाओं में शान से कर सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी में विकास का पहिया निरंतरता में जारी है। उत्तर भारत का सबसे बेहतरीन नागरिक अस्पताल यहां पर बनवाया गया है। इस अस्पताल में अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं शामिल हैं, इनमें से कुछ तो पीजीआई से भी बेहतर हैं। एमआरआई, अल्ट्रासाउंड, प्लास्टिक सर्जरी, दिल का ईलाज, एमआरआई के साथ-साथ अन्य सुविधाएं शामिल हैं। अटल कैंसर केयर सेंटर के माध्यम से हिमाचल, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों के लोगों को इसका फायदा मिल रहा है। पहले लोग इलाज के लिये चंडीगढ़ या अन्य जगहों पर जाते थे लेकिन अब इलाज करवाने के लिये लोग अम्बाला छावनी आ रहे हैं।

अम्बाला छावनी जीटी रोड पर शहीदों को समर्पित भव्य शहीद स्मारक 500 करोड़ रूपए की लागत से बनाया जा रहा हैं। इसके साथ-साथ अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का फुटबाल स्टेडियम, जिम्रास्टिक हॉल, ऑल वैदर स्वींमिंग पूल, बैडमिंटन हॉल के साथ-साथ बैंक स्क्ेयर कम शॉपिंग मॉल, होम्योपैथिक अस्पताल के साथ-साथ अनेकों ऐसे विकास कार्य है जिन्हें करवाने का काम किया गया हैं। अम्बाला छावनी में सभी नालों को पक्का करवाने का काम किया गया हैं। गुडग़ुडिय़ा नाले को कंकरीट का बनाने का काम किया गया हैं। मशीनों के माध्यम से नाले के अन्दर जाकर उसकी सफाई की जा सकती हैं। बाजारों में यातायात व्यवस्था बेहतर हो इसके लिए मल्टीलेवल कार पार्किंग बनवाई गई हैं।

एयरपोर्ट बनने से अम्बाला छावनी का रुतबा बढ़ेगा : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी में एयरपोर्ट बनने से अम्बाला का रूतबा बढ़ेगा, पहले गुरुग्राम केवल खाली जमीन में तब्दील था, मगर जब वहां एयरपोर्ट बना तो बाजार को बढ़ावा मिला और आज गुरुग्राम देश के चुनिंदा शहरों में शामिल हो चुका है। उन्होंने बताया अम्बाला छावनी में एयरपोर्ट निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और बहुत जल्द यहां से भी विमान सेवा प्रारंभ होगी।