श्री बंडारू दत्तात्रेय ने दिल्ली में प्रधानमंत्री संग्रहालय देखा, बहुत प्रभावित हुए

चण्डीगढ़, (KK) - हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री संग्रहालय का दौरा किया। यहां डिजिटल रूप से संजोये गए तथ्यों को देखकर वे बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने कहा कि इस संग्रहालय में देश के 75 वर्ष के इतिहास को मात्र दो से तीन घण्टे में देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों को चाहिए कि वे अपने विद्यार्थियों को इस संग्रहालय का भ्रमण अवश्य करवाएं, इसमें विद्यार्थियों के लिए बहुत ही उपयोगी और ज्ञानवर्धक जानकारियां हैं।

        श्री दत्तात्रेय आज दिल्ली में प्रधानमंत्री संग्रहालय के अवलोकन के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री संग्रहालय के निर्माण के लिए विभिन्न कमेटियों ने सराहनीय कार्य किया है। इसमें टैक्नोलॉजी और डिजिटलाइजेशन का अद्भुत काम किया गया है। संग्रहालय के दो भाग हैं, जिसमें नए भवन का लोकार्पण वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अप्रैल,2022 को किया था।

        राज्यपाल ने कहा कि इस प्रधानमंत्री संग्रहालय में देश के पहले प्रधानमंत्री पं0 जवाहर लाल नेहरू से लेकर वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तक प्रत्येक प्रधानमंत्री के कार्यकाल में कब कौन सी घटनाएं घटित हुई, उन सभी ऐतिहासिक घटनाओं को डिजिटल रूप से संजोया और प्रदर्शित किया गया है।

        उन्होंने इस संग्रहालय में बनाई गई विभिन्न गैलरी जैसे संविधान का निर्माण, डॉ भीम राव अम्बेडकर का उस समय दिया गया भाषण, भारतीय गणतंत्र की स्थापना, संविधान की आत्मा-प्रस्तावना, उसमें दिए गए मौलिक अधिकार व निर्देशक सिद्धांत, भारतीय लोकतंत्र के आधार, भारत निर्वाचन आयोग, 1951 में किए गए पहले संविधान संशोधन से लेकर सभी संशोधन आदि को रूचि लेकर देखा।

Previous
Previous

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने 75वें गणतंत्र दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की

Next
Next

हरियाणा राज्य एनफोर्समेंट ब्यूरो ने गत दिवस पूरे राज्य में अवैध खनन के खिलाफ एक विशेष अभियान चलाया - गृह मंत्री अनिल विज