प्रदेश में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस, उपमुख्यमंत्री, गृह मंत्री व अन्य मंत्रियों ने राष्ट्रीय तिरंगे को फहराया और परेड की सलामी ली

चंडीगढ़, (KK)- हरियाणा में आज 75 वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान विभिन्न जगहों पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रमों में उप मुख्यमंत्री, गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री व अन्य मंत्रियों ने बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय तिरंगे को फहराया और परेड की सलामी ली। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों, कारगिल शहीदों के आश्रितों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, खिलाडिय़ों एवं स्कूली बच्चों व सामाजिक-धार्मिक संगठनों के पदाधिकारियों को सम्मानित किया। इस मौके पर नृत्य व अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से विद्यार्थियों ने समारोह में समां बांध दिया।

हरियाणा ने विकास की नई बुलंदियों को छुआ- उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

       हरियाणा के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने सिरसा के शहीद भगत सिंह स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने सामाजिक-आर्थिक विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। हमने शिक्षा, स्वास्थ्य एवं खेलों में बुलंदियों को छुआ है। हमारी अनेकों नीतियों और योजनाओं का देश के दूसरे राज्य अनुसरण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने युद्ध के दौरान शहीद हुए हरियाणा के सैनिकों और अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दी है। इसी प्रकार से आई.ई.डी. बलास्ट में शहीद होने पर भी अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई है। अब तक शहीदों के 367 आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी भी प्रदान की गई है।

दुनिया के सबसे बड़े गणतंत्र भारत का आज के दिन नया सूरज उगा- गृह मंत्री अनिल विज

        हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने यमुनानगर के तेजली स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में लोगों को संबोधित किया कि आज का दिन हमारे देश के इतिहास में वह महान दिन है, जब हमने दुनिया के सबसे बड़े गणतंत्र, भारत के नागरिक होने का गौरव पाया। आज के दिन 74 साल पहले हमारे देश में गणतंत्र का नया सूरज उगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ओजस्वी और दूरदर्शी नेतृत्व में आज हम उनके सपनों का भारत बनाने की ओर दृढ़ता से आगे बढ़ रहे हैं। लोगों की आशाएं और आकांक्षाएं फलीभूत हो रही हैं।

गरीबों को अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाने का सपना साकार हुआ- कंवर पाल

        हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कंवरपाल ने अंबाला शहर स्थित पुलिस लाइन परिसर में आयोजित समारोह में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने गरीबों का अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाने का सपना साकार करने के लिए ‘चिराग योजना’ चलाई गई है। यही नहीं, कौशल रोजगार निगम के माध्यम से कर्मचारियों की भर्ती में भी गरीब परिवारों के युवाओं को प्राथमिकता दी जा रही है। इसी तरह से सरकार ने कृषि, उद्योग, व्यापार, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि हर क्षेत्र में भी ई-गवर्नेंस के माध्यम से क्रांतिकारी बदलाव किए हैं।

भारत में 22 जनवरी को पुनः भगवान श्री राम ने अयोध्या मंदिर में किया प्रतिष्ठान- मूलचंद शर्मा

        हरियाणा के उच्चतर शिक्षा एवं परिवहन विभाग के मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि भारत में 22 जनवरी को पुनः भगवान श्रीराम ने अयोध्या मंदिर में प्रतिष्ठान किया है। हरियाणा के कैबिनेट मंत्री श्री मूलचंद शर्मा फरीदाबाद में कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत विश्व में हमेशा ऋषि मुनियों के नाम से जाना जाता रहा है। हम अपनी महान संस्कृति परम्पराओं और उच्च नैतिक मूल्यों पर चलते हुए देश और प्रदेश को स्वच्छ, स्वस्थ, खुशहाल और विकसित बनाने के लिए एकजुट होकर काम करने का संकल्प लें।
गर्व की बात है, भारतीय सेना का हर दसवां जवान हरियाणा का है- रणजीत सिंह  

        हरियाणा के बिजली मंत्री चौधरी श्री रणजीत सिंह ने जींद के एकलव्य स्टेडियम में हुए समारोह में जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा की कल्याणकारी नीतियों और योजनाओं का देश के दूसरे राज्य अनुसरण कर रहे हैं। आज भी हरियाणा के नौजवान सेना में भर्ती होना अपनी शान समझते हैं। यही कारण है कि आज भारतीय सेना का हर दसवां जवान हरियाणा प्रदेश से है। हमें अपने जवानों पर गर्व है।  
गणतंत्र ने देशवासियों को सामाजिक समरसता एवं जन प्रतिनिधित्व का अधिकार दिया-जेपी दलाल

        हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जेपी दलाल ने रोहतक के राजीव गांधी खेल परिसर में आयोजित समारोह में कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानियों ने पूर्ण स्वराज के लिए लंबे समय तक संघर्ष किया ताकि भावी पीढिय़ां स्वतंत्रत रूप से अपने अधिकारों का निर्वहन कर सकें। गणतंत्र ने देशवासियों को सामाजिक समरसता एवं जन प्रतिनिधित्व का अधिकार दिया है। उन्होंने कहा कि सुशासन से सेवा के संकल्प के साथ जन सेवा का दायित्व संभालने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ-सबका विकास और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूलमंत्र पर चलते हुए सरकार निरंतर प्रदेश को उन्नति की ओर अग्रसर कर रही है।

हरियाणा देश का पहला राज्य है, जिसने बागवानी फसलों को मौसम की मार बचाने के लिए शुरू की ‘मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना‘ -डा. बनवारी लाल

        हरियाणा के जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री श्री डॉ बनवारी लाल ने हिसार के महावीर स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है, जिसने बागवानी फसलों को मौसम की मार से बचाने के लिए ‘मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना‘ शुरू की है। पशुपालन ग्रामीणों की आय का एक प्रमुख साधन है। पशुपालन को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है। प्रदेश में फसलों की खरीद को सुविधाजनक बनाने हेतु ‘मेरी फसल-मेरा ब्योरा’ पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल से किसानों को अपनी फसल बेचने के साथ-साथ खाद-बीज और कृषि उपकरणों के लिए मिलने वाली आर्थिक सहायता प्राप्त करने में भी सुविधा हुई है।

 केंद्र व प्रदेश की कल्याणकारी नीतियों से जनमानस का जीवन हुआ सुगम : डा. कमल गुप्ता

         हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्री डॉ. कमल गुप्ता ने ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों से नागरिकों का जीवन सुगम बना है और सुशासन आधारित प्रशासनिक व्यवस्था में ऑनलाइन प्रणाली को बढ़ावा दिया गया है। परिवार पहचान पत्र और प्रॉपर्टी आईडी के माध्यम से आज जनमानस के घर बैठे अपने आप काम हो रहे हैं। हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है जहां पर 72 लाख परिवारों के परिवार पहचान पत्र बनाए गए और 47.50 लाख प्रॉपर्टी की मैपिंग की गई।

अमर बलिदानों से हमें गणतंत्र दिवस मनाने का गौरवशाली मौका मिला है- देवेंद्र सिंह बबली

        हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली ने पुलिस लाइन, फतेहाबाद के प्रांगण में हुए कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के अमर सेनानियों की शहादत की बदौलत ही हमें हमें गणतंत्र दिवस मनाने का यह गौरवशाली अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन हमारा संविधान लागू हुआ था। आज का यह ऐतिहासिक दिन देशवासियों को एक मजबूत राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ने के लिए साहस और प्रेरणा देता है। यह दिन हमें भारत गणराज्य की स्थापना की याद दिलाता है।

‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र पर चलते हुए प्रदेश है तरक्की की राह पर- ओमप्रकाश प्रकाश यादव

        हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सैनिक एवं अर्धसैनिक कल्याण राज्य मंत्री श्री ओमप्रकाश प्रकाश यादव ने महेंद्रगढ़ के आईटीआई मैदान में आयोजित समारोह में अपने संबोधन में कहा कि ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र पर चलते मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार समस्त हरियाणा और प्रत्येक हरियाणवी की तरक्की और उत्थान के लिए निरंतर कार्य किया है। भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए पारदर्शी शासन दिया है। वर्ष 2024 को संकल्प से परिणाम वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।

क्रांतिकारियों के बलिदान के कारण ही हम भारतवासी खुली हवा में सांस ले रहे हैं- कमलेश ढांडा

         हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने कुरुक्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग, तप और बलिदान की एक लम्बी गौरव गाथा जुड़ी है। इस देश के वीरों, स्वतंत्रता सेनानियों और क्रांतिकारियों के बलिदान के कारण ही आज सभी भारतवासी खुली हवा में सांस ले रहे है, इन शूरवीरों के बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। इन शूरवीरों के सपनों को साकार करने के लिए हमें देश और प्रदेश की तरक्की में अपना योगदान देना होगा। उन्होंने कहा कि गांवों के विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व दिया है।
हरियाणा सरकार ने 1.10 लाख युवाओं को दी नौकरियां- अनूप धानक

        हरियाणा के श्रम राज्य मंत्री श्री अनूप धानक ने झज्जर में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा सरकार ने एक लाख 10 हजार से अधिक युवाओं को योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां दी हैं। आउटसोर्सिंग सेवाओं में युवाओं को ठेकेदारों के शोषण से बचाने के लिए ‘हरियाणा कौशल रोजगार निगम’ बनाया है। सरकार महिला उत्थान, खेल, शिक्षा, रोजगार और गरीबों के कल्याण का काम कर रही है।
खेलों में हरियाणा का विश्व में बजा डंका- संदीप सिंह

        हरियाणा के प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी मंत्री श्री संदीप सिंह ने नेताजी सुभाषचन्द्र बोस स्टेडियम पलवल में हुए कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि खेलों में हरियाणा का विश्व में डंका बज रहा है। एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, ओलंपिक गेम्स या राष्ट्र के कोई भी खेल हो, इन सभी खेलों में देश के लिए 50 प्रतिशत मैडल हरियाणा के खिलाड़ी जीत कर लाते हैं। शेष 50 प्रतिशत मैडल लाने का योगदान देश के अन्य राज्यों के खिलाडिय़ों का रहता है।

Previous
Previous

महापुरुषों ने भारत को स्वतंत्रता दिलवाने और भारतीय संविधान को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

Next
Next

*पिछले लगभग साढ़े 9 साल में वर्तमान राज्य सरकार ने जिस तरह की पारदर्शी व्यवस्था बनाई, सच्चा प्रयास किया, जनभागीदारी को बढ़ावा दिया, उसने असंभव को भी संभव कर दिखाया - गृह मंत्री अनिल विज*