‘‘लगभग साढे नौ सालों में हमने बहुत कार्य किए, भविष्य का एजेंडा भी तय’’- मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

‘‘लगभग साढे नौ सालों में हमने बहुत कार्य किए, भविष्य का एजेंडा भी तय’’- मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

‘‘प्रदेश को राम राज्य की ओर लेकर जाएंगें’’ - मनोहर लाल

‘‘किसी ने राम राज्य देखना हो तो वह हरियाणा में देख पाएगा’’- मनोहर लाल

परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जी-टू-डी (गर्वमेंट-टू-डोर) स्टेप लागू किया - मुख्यमंत्री

हम 2027 तक राज्य का जीएसडीपी 4 प्रतिशत तक ले जाएंगे - मुख्यमंत्री

नई दिल्ली, (KK) - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि लगभग साढे नौ सालों में हमने बहुत कार्य किए हैं और अभी भी बहुत काम करना शेष है। इसके तहत भविष्य का एजेंडा भी हमने तय किया हुआ है। हम प्रदेश को राम राज्य की ओर लेकर जाएंगें, यदि किसी ने राम राज्य देखना हो तो वह हरियाणा में देख पाएगा।

मुख्यमंत्री ने यह बात आज नई दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। श्री मनोहर लाल ने अपनी जिज्ञासा व्यक्त करते हुए कहा कि ‘‘लोग कहते हैं मुझे दे-दो, मुझे दे-दो परंतु हम त्याग भावना से काम करना चाहते है इसलिए तन समर्पित, मन समर्पित, और ये जीवन समर्पित, चाहता हूं देश की धरती को कुछ ओर भी दे दूं’’।

परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जी-टू-डी (गर्वमेंट-टू-डोर) स्टेप लागू किया - मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा लागू की गई परिवार पहचान पत्र योजना को दूसरे राज्यों ने भी लागू किया है क्योंकि यह हमारी एक यूनिक योजना है। हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जी-टू-डी (गर्वमेंट-टू-डोर) स्टेप लागू किया है जिसमें डिमांड बेस्ड की बजाए नीड बेस्ड लक्ष्य हासिल किए गए हैं और इससे गरीब परिवारों को बहुत ही अधिक लाभ मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका मकसद सेवा का रहा है और इसी लक्ष्य के साथ हमने पारदर्शिता से काम किया।

हमने तीन ‘सी’-करप्शन-क्राइम-कास्ट बेस्ड राजनीति को समाप्त कर दिया- मुख्यमंत्री

श्री मनोहर लाल कहा कि जब साल 2015 में हम सत्ता में आए तो प्रदेश के हालाल अच्छे नहीं थे, तब पीडा होती थी कि निराशा का माहौल है और हर चीज में भ्रष्टाचार व्याप्त था। श्री मनोहर लाल ने कहा कि जब हमने सत्ता संभाली तब भ्रष्टाचार का बोलवाला था, स्थानातंरण में भ्रष्टाचार इण्डस्ट्री का रूप ले चुका था। लेकिन हमने तीन ‘सी’-करप्शन-क्राइम-कास्ट बेस्ड राजनीति को समाप्त कर दिया और फैसला लिया कि सभी कार्य मैरिट आधार पर होंगें। उन्होंने कहा कि हरियाणा में नौकरियां बिकती थी लेकिन हमारी सरकार ने मैरिट के आधार पर नौकरियां दी है। हमने डिजीटल तकनीक के सहयोग से अच्छी योजनाएं लागू की तो जनता ने हम पर भरोसा जताया और जनता को महसूस हुआ कि सरकार अच्छा काम कर रही है।

हरियाणा ‘ईज आफ डूइंग’ में देश में तीसरे स्थान पर - मुख्यमंत्री

निवेशकों की पहली पसंद बन रहे हरियाणा के मामले में मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेशकों को राज्य में अच्छा माहौल मिल रहा है और राज्य में निवेश के लिए अनूकुल नीतियां है। इसके अलावा, यहां निवेशकों को सब्सिडी भी दी जा रही है और उनकी शंकाओं को दूर किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में विदेशी निवेश आकृर्षित हुआ है। जापानियों और अफ्रीकन देशों के साथ सेमीनार भी आयोजित किये गए हैं। श्री मनोहर लाल ने कहा कि निवेश के लिहाज से निवेशकों के लिए एससीआर का हरियाणा क्षेत्र पंसदीदा जगह बनी है। गुरूग्राम में 400 से अधिक बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कार्यालय हैं तथा हरियाणा ‘ईज आफ डूइंग’ में देश में तीसरे स्थान पर है।

हम 2027 तक राज्य का जीएसडीपी 4 प्रतिशत तक ले जाएंगे - मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि ज्यादातर राज्य केन्द्र से मांगते हैं या फिर एक प्रदेश दूसरे प्रदेश की तरफ सहयोग के लिए देखता रहता है लेकिन हम अपने प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं और दूसरों के लिए उदाहरण बनना चाहते हैं। हर वर्ग के लाभ को देखते हुए आत्मनिर्भर प्रणाली बनाना चाहते हैं। देश व अन्य राज्यों की प्रगति की रेखाओं से कुछ मामलों में हरियाणा की रेखाएं बड़ी है। मसलन हमारी आबादी देश की दो प्रतिशत तथा हमारा क्षेत्रफल 1.3 प्रतिशत है जबकि जीएसडीपी में हमारा योगदान 3.69 प्रतिशत है, वहीं, साल 2014 में राज्य का जीएसडीपी 3.24 प्रतिशत था। लेकिन हम 2027 तक इसे 4 प्रतिशत तक ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य का निर्यात, उद्योग, रोजगार व कर-संग्रहण भी लगातार बढ रहा है। हरियाणा जीएसटी संग्रहण प्रति व्यक्ति में बडे राज्यों में नंबर एक पर हैं। आटोमोबाइल उद्योग में हरियाणा का 50 प्रतिशत योगदान है।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि बडी परियोजनाओं के लिए हमारी सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की रियायतें दी जा रही है जैसे कि जीएसटी, बिजली, कर, रोजगार सब्सिडी इत्यादि दी जाती है। इसके अलावा, हरियाणा एक अपराधमुक्त राज्य है और कौशल श्रम उपलब्ध करवाने के लिए हमारे द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है।

स्वामित्व योजना के मामले में हरियाणा बना आदर्श राज्य- मुख्यमंत्री

उन्होंने कहा कि वे 1994 से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के साथ जुडे हुए हैं और उनकी नीतियों व विचारधारा का अनुसरण करते हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री बनने से पहले से वह श्री नरेन्द्र मोदी के साथ कार्य करते रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में किए गए अच्छे कार्यों की प्रधानमंत्री प्रशंसा करते हैं। हरियाणा के गांवों को लाल डोरा मुक्त करने के लिए हमने एक योजना लागू की जिसे केन्द्र सरकार ने अपनाते हुए स्वामित्व नाम दिया और इस योजना को पूरे देश में लागू किया। इस मामले में हरियाणा एक आदर्श राज्य बना।

किसान के उत्थान के लिए बदली व्यवस्था- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा ने किसानों की समस्याओं के निवारण के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल को शुरू किया और जिसमें किसान बुआई के समय से ही पूरी जानकारी देता है। इस पोर्टल पर फसल की बिक्री तक की व्यवस्था है और ई-मंण्डियां भी बनाई है। पहले किसान की फसल की राशि आढती के पास जाती थी, हमने इस व्यवस्था को बदल दिया है और अब सीधे किसान के खाते में राशि जाती है तथा किसान लखपति व करोडपति है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिस श्री आनंद मोहन शरण, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के महानिदेशक श्री मंदीप सिंह बराड, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री राजीव जेटली, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री विवेक कालिया सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

-----

Previous
Previous

गृह मंत्री अनिल विज ने हत्या एवं अन्य मामलों की गहन जांच के लिए छह अलग-अलग एसआईटी गठित करने के दिए निर्देश

Next
Next

*‘‘हम अपने प्रदेश की शांति व्यवस्था को पूरी तरह से बनाए रखेंगे और किसी भी प्रकार से उसको भंग नहीं होने देंगें’’- गृह मंत्री श्री अनिल विज*