Har Samay News ( हर समय न्यूज )

View Original

दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को मिलेगी आवश्यक सुविधाएं- मुख्य निर्वाचन अधिकारी

दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को मिलेगी आवश्यक सुविधाएं- मुख्य निर्वाचन अधिकारी


एनएसएस और एनसीसी कैडेट करेंगे दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं की सेवा


चंडीगढ़, (KK)- हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि लोकसभा चुनाव-2024 के दौरान निर्वाचन विभाग ने दिव्यांग तथा 85 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर विशेष व्यवस्था की है। जिससे कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग सुविधा पूर्वक कर सकें।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं की सुगम पहुंच सुनिश्चित करने के लिए पोलिंग स्टेशनों पर रैंप, व्हील चेयर, लाने व ले जाने की व्यवस्था, मेडिकल किट इत्यादि सुविधाओं के अलावा उनके साथ एनसीसी एवं एनएसएस के स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा। आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए चुनावों से संबंधित जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से सक्षम ऐप भी बनाया है।  


उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की चुनावों में अहम भूमिका रहती है। प्रदेश में अधिकांश पोलिंग स्टेशन स्कूलों में ही बनाए गए हैं। अध्यापक स्कूलों में बच्चों को चुनाव प्रक्रिया से संबंधित जानकारी दें और उन्हें अपने अभिभावकों के साथ-साथ अन्य लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने को कहें। मतदान के दिन जब उनके अभिभावक वोट डालने आते हैं तो वे भी साथ आएं और सेल्फी लेकर इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड करें।

उन्होंने कहा कि मतदाता अपने जहन में रखें कि हम भारत के मतदाता हैं, भारत के लिए मतदान करें। लोकतंत्र से सजा भारत, मतदान करने जाएंगे। न पक्षपात, न भेदभाव, हम भारत के निर्माता हैं और मतदान करने आएंगे भारत के लिए।