Har Samay News ( हर समय न्यूज )

View Original

सभी दलों/उम्मीदवारों के साथ समान व्यवहार किया जाए, समान अवसर लागू करना ही एकमात्र मार्गदर्शक - भारत निर्वाचन आयोग

सभी दलों/उम्मीदवारों के साथ समान व्यवहार किया जाए, समान अवसर लागू करना ही एकमात्र मार्गदर्शक - भारत निर्वाचन आयोग

आयोग कानूनी-न्यायिक प्रक्रिया को ओवरलैप करने या उससे आगे निकलने की कोशिश नहीं करेगा

निगरानी और कड़ी की जाएगी और गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ अनुकरणीय कार्रवाई की जाएगी

फील्ड अधिकारी एमसीसी अनुपालन और प्रचार की स्वतंत्रता दोनों की रक्षा करते हैं

चण्डीगढ़, (KK)- भारत निर्वाचन आयोग ने अपने संचालन के पहले महीने के दौरान आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के अपने प्रवर्तन को सार्वजनिक करने का निर्णय लिया है। आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू होने के एक महीने पूरे होने के बाद, भारत का निर्वाचन आयोग राजनीतिक दलों द्वारा संहिता के अनुपालन से मोटे तौर पर संतुष्ट है और विभिन्न दलों और उम्मीदवारों द्वारा अभियान काफी हद तक अव्यवस्था मुक्त रहा है।

        आयोग ने कहा कि आयोग ने कुछ परेशान करने वाली प्रवृत्तियों पर कड़ी नजर रखने और कुछ पथभ्रष्ट उम्मीदवारों, नेताओं और प्रथाओं पर पहले से कहीं अधिक विशेष नजर रखने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, आयोग ने विशेष रूप से महिलाओं के खिलाफ अपमानजनक और आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले दलों के नेताओं को नोटिस जारी करके महिलाओं की गरिमा और सम्मान के मामले में कड़ा रुख अपनाया है। आयोग ने यह सुनिश्चित करने के लिए पार्टी प्रमुखों/अध्यक्षों को जवाबदेही तय करने में एक कदम आगे बढ़ाया कि उनकी पार्टी के नेता और प्रचारक इस तरह की असम्मानजनक और अपमानजनक टिप्पणियों का सहारा न लें। जैसा कि सीईसी श्री राजीव कुमार ने पहले वादा किया था, एमसीसी प्रवर्तन जवाबदेही, पारदर्शिता और दृढ़ता के अनुरूप है।

        आयोग को संवैधानिक ज्ञान द्वारा निर्देशित किया गया था जब उसे राजनीतिक व्यक्तियों से जुड़ी जीवन स्थितियों के साथ प्रस्तुत किया गया था जो आपराधिक जांच के आधार पर न्यायालयों के सक्रिय विचार और आदेशों के अधीन थे। हालांकि आयोग राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए समान अवसर और अभियान के अधिकार की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, लेकिन उसने ऐसा कोई भी कदम उठाना सही नहीं पाया है जो कानूनी न्यायिक प्रक्रिया को ओवरलैप या ओवरराइड कर सके।

        उन्होंने बताया कि आदर्श संहिता को लागू करने में, आयोग को अपनी अनिवार्य जिम्मेदारी, कानूनी परिसर, संस्थागत ज्ञान, समानता और व्यवहार में पारदर्शिता और संबंधित व्यक्तियों की स्थिति और प्रभाव के बावजूद और राजनीतिक संबद्धता के बावजूद निर्देशित किया गया है। इसके अलावा, लोकसभा के आम चुनावों की घोषणा के साथ 16 मार्च, 2024 को आदर्श संहिता लागू हुई। चुनाव आयोग ने तब से यह सुनिश्चित करने के लिए त्वरित और हितकर कार्रवाई की है कि समान अवसर में गड़बड़ी न हो और अभियानों में चर्चा अस्वीकार्य स्तर तक न गिरे।

        आयोग ने बताया कि एक महीने की अवधि के दौरान, 07 राजनीतिक दलों के 16 प्रतिनिधिमंडलों ने मॉडल कोड के कथित उल्लंघन और संबंधित मामलों पर अपनी शिकायतें दर्ज करने के लिए आयोग से मुलाकात की। राज्यों में मुख्य निर्वाचन अधिकारी के स्तर पर कई प्रतिनिधिमंडल मिले। इसके अलावा, सभी राजनीतिक दलों के साथ एक समान व्यवहार किया गया है, कम समय में भी सभी को समय दिया गया और उनकी शिकायतों को धैर्यपूर्वक सुना गया। इसके अलावा, श्री राजीव कुमार के नेतृत्व वाला आयोग ईसी श्री ज्ञानेश कुमार और श्री सुखबीर सिंह संधू के साथ रोजाना दोपहर 12 बजे एमसीसी के कथित उल्लंघन के देशव्यापी लंबित मामलों की निगरानी करता है।

        उन्होंने बताया कि चुनावों की घोषणा से पहले, सभी डीएम/कलेक्टर/डीईओ और एसपी को बिना किसी समझौते के मॉडल कोड लागू करने के लिए आयोग द्वारा विशेष रूप से और सीधे जागरूक किया गया था। सीईसी श्री राजीव कुमार ने दिल्ली में ईसीआई प्रशिक्षण संस्थान, आईआईआईडीईएम में 10 बैचों में 800 से अधिक डीएम/डीईओ को व्यक्तिगत रूप से प्रशिक्षित किया था। क्षेत्र के अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर इस कार्य में खुद को अच्छी तरह से निपुण किया है।

        मॉडल कोड की पिछले एक महीने की अवधि के दौरान समान अवसर बनाए रखने के लिए ईसीएल के कुछ निर्णय हैं। विभिन्न राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा ईसीआई और राज्यों के स्तर पर लगभग 200 शिकायतें दर्ज की गई हैं। इनमें से 169 मामलों में कार्रवाई की गयी है। इसके अलावा, शिकायतों का विवरण इस प्रकार है। भाजपा से प्राप्त कुल शिकायतें 51 थीं, जिनमें से 38 मामलों में कार्रवाई की गई है। कांग्रेस की ओर से 59 शिकायतें थीं, जिनमें से 51 मामलों में कार्रवाई की गई। अन्य पक्षों से 90 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 80 मामलों में कार्रवाई की गई है। इसके अजावा, पंजाब, हरियाणा और असम में निर्वाचित राजनीतिक प्रतिनिधियों के साथ रिश्तेदारी या पारिवारिक जुड़ाव के कारण अधिकारियों का स्वतः स्थानांतरण।

        उन्होंने बताया कि कांग्रेस और आप की शिकायत पर, चुनाव की घोषणा के बाद व्हाट्सएप पर भारत सरकार के विकसित भारत संदेश के प्रसारण को रोकने के लिए MeitY को निर्देश दिया गया। इसके अलावा, कांग्रेस और आप की शिकायत पर, सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को सरकारी/सार्वजनिक परिसरों से विरूपण हटाने पर ईसीआई के निर्देशों का तत्काल प्रभाव से अनुपालन करने का निर्देश।इसके अलावा, होर्डिंग्स सहित मौजूदा कानून में पैम्फलेट और पोस्टर के अर्थ को व्यापक विस्तार देते हुए, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिसमें होर्डिंग्स सहित मुद्रित चुनाव-संबंधी सामग्री पर प्रिंटर और प्रकाशक की स्पष्ट पहचान अनिवार्य है, जिससे अभियान संचार में जवाबदेही और पारदर्शिता सुनिश्चित हो सके।

        उन्होंने बताया कि नागरिकों के लिए आयोग के उल्लंघन पोर्टल सी विजिल पर कुल 2,68,080 शिकायतें दर्ज की गई हैं। इनमें से 2,67,762 मामलों में कार्रवाई की गई और 92 प्रतिशत मामलों का समाधान औसतन 100 मिनट से भी कम समय में किया गया। सीविजिल की प्रभावशीलता के कारण, अवैध होर्डिंग्स, संपत्ति के विरूपण, अनुमेय समय से परे प्रचार, अनुमत समय से अधिक वाहनों की तैनाती में काफी कमी आई है।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने सभी उपायुक्तों-सह-जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपने-अपने जिलों में आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के निपटान के लिए सोशल मीडिया टीम गठित करें।

        श्री अनुराग अग्रवाल आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगामी लोकसभा चुनाव प्रबन्धन को लेकर सभी उपायुक्तों-सह-जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे।

        मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिला उपायुक्तों से कहा कि वे प्रदेश की सभी विधानसभा क्षेत्रों की वर्नेबल मैपिंग करवाएं ताकि लोकसभा चुनाव में किसी भी प्रकार की समस्या न आए। उन्होंने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारियों तथा वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों की टे्रनिंग करवाई जाए। इसके साथ ईवीएम मशीनों का पहले दौर का रैंडमाईजेशन किया जाए और 13 मई से पहले दूसरे दौर का भी रैंडमाईजेशन किया जाए।

श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में नये वोट बनवाने के लिए 26 अप्रैल तक कोई भी फार्म-6 लम्बित न रहे। उन्होंने कहा कि 85 वर्ष से अधिक की आयु वाले मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाताओं के घर से वोट डालने का विकल्प समय रहते ले लिया जाए ताकि उन्हें वोट डालने में कोई दिक्कत न आए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारी व्यक्तिगत रूप से पोलिंग स्टेशनों का निरीक्षण करें और निर्वाचन विभाग को इसका प्रमाणीकरण भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थानों, लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें), शहरी स्थानीय निकाय विभाग लोकसभा चुनाव अवधि के दौरान जिन पुराने भवनों व ईमारतों में पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, उन्हें न गिराया जाए।

उन्होंने कहा कि बूथ लेवल जागरूकता ग्रुप बनाया जाए जोकि लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित करे। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव आयोग ने शहरी क्षेत्रों में मतदान को बढ़ाने के लिए क्यू मैनेजमेंट ऐप लांच किया है ताकि मतदाताओं को मतदान के दिन लगने वाले लाइन की जानकारी मिल सके और उसे वोट डालने के लिए ज्यादा देर इंतजार न करना पड़े। उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ को इस ऐप के बारे में ट्रेनिंग दी जाए।

        श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि स्विप गतिविधियां निरंतर जारी रहने चाहिए और सभी लिफ्टों में स्विप के स्टीकर चस्पा दिए जाने चाहिएं। शहरी स्थानीय निकायों की इलैक्ट्रॉनिक्स विज्ञापनों बोर्डों पर चुनाव आयोग की वीडियो चलवाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि बूथ लेवल पर सबसे बुजुर्ग मतदाता व पहली बार मतदान कर रहे युवा मतदाता को सम्मानित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी अपने-अपने जिलों के आर.ओ. व ए.आर.ओ. के कम्यूनिकेशन प्लान तैयार करें।

        बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, श्रीमती हेमा शर्मा, संयुक्त निर्वाचन अधिकारी, श्री अपूर्व व श्री राज कुमार के अलावा विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।