शहीद स्मारक में निरीक्षण को पहुंचे पूर्व मंत्री अनिल विज ने तालियां बजाते हुए स्टैच्यू डिजाइन कर रहे कारीगरों का उत्साह बढ़ाया

शहीद स्मारक में निरीक्षण को पहुंचे पूर्व मंत्री अनिल विज ने तालियां बजाते हुए स्टैच्यू डिजाइन कर रहे कारीगरों का उत्साह बढ़ाया

कारीगरों से बोले पूर्व मंत्री अनिल विज, “स्मारक बढ़िया बनाकर दो, पूरा हिंदुस्तान उनकी कारीगरी को देखेगा”

पूर्व मंत्री अनिल विज ने शाम शहीद स्मारक में निरीक्षण करते हुए आर्ट वर्क के कार्य को देखा और दिशा-निर्देश दिए

चंडीगढ़, (KK)

हरियाणा के पूर्व गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने जीटी रोड पर निर्माणाधीन शहीद स्मारक में लगने वाले आर्ट वर्क के स्टैच्यू तैयार कर रहे कारीगरों के लिए तालियां बजाते हुए उनका उत्साह बढ़ाया और कहा कि “शहीद स्मारक को बढ़िया बनाकर दो, पूरा हिंदुस्तान यहां उनकी कारीगरी को देखेगा”।

श्री विज आज अंबाला में शाम शहीद स्मारक में चल रहे आर्ट वर्क के कार्य का अवलोकन कर रहे थे।

श्री विज ने शाम को स्मारक की मुख्य आर्ट गैलरी में प्रारंभ हुए आर्ट वर्क के कार्य को बारिकी से चैक किया। आर्ट गैलरी में इतिहास को विभिन्न तरीकों से रोचक अंदाज में प्रस्तुत किया जाना है जिसका उन्होंने अवलोकन किया और कारीगरों से जानकारी ली। निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधियों ने बताया कि किस-किस गैलरी में किस-किस प्रकार से इतिहास को यहां पर प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने निर्माण में प्रयुक्त होने वाली विभिन्न वस्तुओं के बारे में जानकारी ली।

गौरतलब है कि जीटी रोड पर लगभग पांच सौ करोड़ रुपए की लागत से सन् 1857 में देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम को समर्पित शहीद स्मारक का निर्माण कार्य अंतिम चरणों में है।

स्मारक में विभिन्न हॉल में निरीक्षण कर कार्य की जानकारी ली

पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने एजेंसी प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि तेजी से निर्माण कार्य को पूरा किया जाए ताकि जल्द शहीद स्मारक का उद्घाटन किया जा सके। इससे पहले उन्होंने शहीद स्मारक के प्रवेशद्वार, विभिन्न हॉल में निरीक्षण किया। उन्होंने स्मारक में पानी निकासी के प्रबंधों के बारे भी जानकारियां हासिल की। इसके अलावा सभी हॉलों में ईमरजेंसी एग्जिट व फायर सेफ्टी सिस्टम व अन्य प्रबंधों का जायजा लिया। मेमोरियल टॉवर के निर्माण कार्य को भी पूरा करने संबंधी उन्होंने जानकारी ली। स्मारक में हॉरिटीकल्चर के कार्य को भी तेजी से करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर भाजपा ग्रामीण मंडल प्रधान किरणपाल चौहान व अन्य मौजूद रहे।

स्मारक में यह होगा आकर्षण का केंद्र

इंटरप्रीटेशन सेंटर : सेंटर में वीआईपी रूम, शॉप्स, बच्चों के खेलने के लिए एरिया, रिसेप्शन, टॉयलेट ब्लॉक, कोर्ट यार्ड, वीआईपी मीटिंग हॉल, कांफ्रेंस हॉल, डाइिनंग हॉल होगा।

दो मंजिला म्यूजियम : म्यूजियम गैलरी, ऑडियो विजुअल हॉल, लॉबी, आफिस एरिया, शहीदी वॉल वीआईपी एट्रेंस होगी।

ओपन एयर थियेटर : 2 हजार लोगों के बैठने के लिए थियेटर, स्मारक में एग्जीबिशन हॉल, फूड कोर्ट, टॉयलेट ब्लॉक, रिर्हसल रूम, फिल्टरेशन रूम व अन्य सुविधाएं होंगी।

आडिटोरियम बिल्डिंग : आडिटोरियम के अलावा कॉफी शॉप, फूड कोर्ट, सीटिंग एरिया, लॉबी, कोर्ट यार्ड, लाइब्रेरी, ई-लाइब्रेरी होगी।

वॉटर बॉडीज : वॉटर बॉडीज में विभिन्न किस्म के फव्वारे, वॉटर स्क्रीन, कनेटिंग ब्रिज व अन्य सुविधा होगी।

मेमोरियल टॉवर : डेढ़ सौ फुट से ऊंचा मेमोरियल टॉवर होगा, यहां आर्ट गैलरी, वॉटर बॉडी, हाई स्पीड लिफ्ट आदि होगी।

अंडर ग्राउंड पार्किंग : स्मारक में वाहन पार्किंग के लिए अंडर ग्राउंड डबल बेसमेंट पार्किंग सुविधा होगी। यहां 400 कार के अलावा 20 बस खड़ी की जा सकेंगी। इसके अलावा स्टाफ के लिए 10 क्वार्टर भी यहां बनाए जाएंगे।

अन्य सुविधाएं : स्मारक में इन्फार्मेशन सेंटर होगी जहां दुकानें, सिक्योरिटी रूम, टिकट काउंटर होगा। इसके अलावा यहां वीवीआईपी के आने-जाने के लिए हेलीपैड सुविधा भी होगी।

-------------

Previous
Previous

‘‘सरकता जा रहा है कांग्रेस के चेहरे से नकाब आहिस्ता-आहिस्ता’’- अनिल विज

Next
Next

आम आदमी पार्टी अब ‘‘जमानत जब्त पार्टी हो गई है’’ - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज