प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण तरीके से लोकसभा चुनाव संपन्न करवाने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा स्थापित किया गया इलेक्शन सेल

प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण तरीके से लोकसभा चुनाव संपन्न करवाने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा स्थापित किया गया इलेक्शन सेल

- 24 घंटे संचालित किया जाएगा सेल, अलग-2 स्तर पर मॉनिटरिंग के लिए सेल में लगाए गए नोडल अधिकारी

चंडीगढ़, (KK)- हरियाणा प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न करवाने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा पुलिस मुख्यालय, सेक्टर-6, पंचकूला में इलेक्शन सेल स्थापित किया गया है। इस सेल के माध्यम से प्रदेश में आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करवाई जाएगी ताकि लोग भय मुक्त होकर निष्पक्ष ढंग से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

     इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर ने बताया कि इलेक्शन सेल द्वारा प्रदेश में कानून व्यवस्था सुचारू रखने के साथ-साथ चुनाव संबंधी कई अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों पर निगरानी रखी जाएगी। सेल के सुपरविजन के लिए स्टेट नोडल ऑफिसर के रूप में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था श्री संजय कुमार को तैनात किया गया है जबकि नोडल अधिकारी डीएसपी, कानून एवं व्यवस्था, ममता सौदा को लगाया गया है। इसके अलावा, प्रदेश के सभी जिलों में डीएसपी तथा एएसपी स्तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जो पुलिस मुख्यालय में स्थापित किए गए इलेक्शन सेल में निर्धारित बिंदुओं बारे में रोजाना अपने जिलों की रिपोर्ट भेजेंगे। 

इलेक्शन सेल की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देते हुए श्री कपूर ने बताया कि पुलिस मुख्यालय में बनाए गए इलेक्शन सेल के माध्यम से प्रदेश में आदर्श आचार संहिता के तहत जारी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इलेक्शन सेल द्वारा पुलिस बल की उपलब्धता तथा उसकी तैनाती एवं  इससे संबंधित मुद्दो को लेकर जिलों से तालमेल स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही, प्रदेश में अलग-2 स्थानों पर क्रिटिकल (जटिल) क्षेत्रों की पहचान करते हुए वहां पर पुलिसकर्मियों की तैनाती का निर्णय भी लिया जाएगा। इसके साथ ही, जिलों द्वारा उनके द्वारा रोजाना सील होने वाले सामान की रिपोर्ट, चुनाव संबंधी शिकायतें, आदर्श आचार संहिता की पालना, संबंधी रिपोर्ट भी चुनाव सेल को भेजी जाएगी। इलेक्शन सेल 24 घंटे संचालित रहेगा। राजपत्रित अवकाश तथा छुट्टी वाले दिन (शनिवार व रविवार) को भी यहां पर स्टाफ की ड्यूटी सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए प्रदेश में अलग-2 स्तर पर मॉनीटरिंग की जा रही है। आदर्श आचार संहिता की पालना तथा कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे प्रदेश पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी। श्री कपूर ने कहा कि प्रदेश में चुनाव आयोग की सी-विजिल एप के माध्यम से भी चुनाव संबंधी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जा रही है। इतना ही नहीं, प्रदेश में सीएपीएफ की 12 कंपनियां भी पहुंच चुकी हैं उनकी अलग-अलग जिलों में तैनाती कर दी गई है।

श्री कपूर ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वह स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न करवाने में हरियाणा पुलिस का सहयोग करें और अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि लोग बिना डरे और बिना किसी प्रलोभन के अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें।

क्रमांक-2024



निष्पक्ष, स्वच्छ और पारदर्शी चुनाव करवाने में नागरिक भी करें सहयोग- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल

सी-विजिल मोबाइल एप के माध्यम से आमजन कर सकेंगे आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2024 के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता की अनुपालना में अब आमजन भी आयोग के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे। नागरिकों को सतर्क होकर चुनाव में भाग लेना होगा। इसके लिए चुनाव आयोग ने सी-विजिल मोबाइल एप विकसित किया है। सीविजल मोबाइल एप के माध्यम से आमजन को चुनाव ऑब्जर्वर के समान एक शक्ति प्रदान की है, जिस पर वे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होने की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। नागरिक अपने मोबइल से फोटो व वीडियो, ऑडियो भी सी-विजिल एप पर भेज सकते हैं। 100 मिनट के अंदर-अंदर संबंधित शिकायत पर एक्शन लिया जाएगा।

        उन्होंने कहा कि नागरिक आयोग के लिए एक महत्वपूर्ण कड़ी का काम करेंगे और निष्पक्ष, स्वच्छ और पारदर्शी बनाने में सहयोग कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि नागरिक गूगल प्ले स्टोर से इस एप्लिकेशन को एंड्राइड फोन तथा एप स्टोर से आई फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। आमजन फोटो खींच सकते हैं या दो मिनट की वीडियो भी रिकॉर्ड करके इस एप पर अपलोड कर सकते हैं। वह फोटो और वीडियो जीपीएस लोकेशन के साथ एप पर अपलोड हो जाएगी। शिकायत दर्ज करने के 100 मिनटों में शिकायत का समाधान किया जाएगा। इसके अलावा, संबंधित शिकायत नेशनल ग्रीवांस रिडरेसल सिस्टम पोर्टल पर भी डाल सकते हैं। उन्होंने बताया कि फलाइंग स्कवाइड, सटेटिक सर्विलेंस टीमों की लाइव जानकारी रहती है और सी-विजिल एप पर जिस स्थान से शिकायत प्राप्त होती है तो निकट टीमें तुरंत वहां पहुंचेंगी।

 

चुनाव प्रक्रिया को लेकर कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण 

श्री अनुराग अग्रवाल ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव 2024 के मद्देनजर चुनाव प्रक्रिया से जुड़े विभिन्न विषयों पर राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स ने कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया। इसके अलावा, 16 नोडल अधिकारी भी पदनामित किए गए हैं।

        उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। राज्य स्तर पर व जिला स्तर पर मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) गठित की गई है, जो चुनाव के दौरान उम्मीदवारों व राजनीतिक पार्टियों द्वारा जारी विज्ञापनों या किसी प्रकार की पेड न्यूज पर निगरानी रखेगी।

        राज्य स्तर पर गठित एमसीएमसी के चेयरमैन मुख्य निर्वाचन अधिकारी हैं। पीआईबी/बीओसी के अतिरिक्त महानिदेशक/निदेशक स्तर के अधिकारी, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक, भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी, भारतीय प्रेस परिषद द्वारा नामित विशिष्ट नागरिक या पत्रकार इस कमेटी के सदस्य हैं, जबकि अतिरिक्त/संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कमेटी के सदस्य सचिव हैं।

मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करे मीडिया

श्री अग्रवाल ने कहा कि लोकतंत्र के चौथा स्तंभ माने जाने वाले मीडिया की सुविधा के लिए चंडीगढ़ मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है। जिला स्तर पर भी जिला सूचना जन संपर्क अधिकारी कार्यालय में भी मीडिया सेंटर स्थापित रहेंगे। लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ आयोग को भी चुनाव प्रक्रिया से संबंधित समाचारों की पल-पल की जानकारी देंगे। उन्होंने मीडिया से भी अपील की है कि वे चुनाव का पर्व, देश का गर्व में स्वयं शामिल हों और आम जनमानस को भी बढ़चढ़ कर मतदान करने के लिए जागरूक करें। 

Previous
Previous

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा रोहतक जोन के अंतर्गत आने वाले जिलों के उपभोक्ताओं की शिकायतों का निवारण 22 मार्च को

Next
Next

नैक मूल्यांकन के बाद केयू को प्राप्त हुआ ए-प्लस-प्लस ग्रेड सर्टिफिकेट