एरोसोल के स्तर में चिंताजनक वृद्धि

आरएस अनेजा, नई दिल्ली

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला द्वारा विकिरण बल डेटा सहित एयरोसोल विशेषताओं के ग्राउंड-आधारित अवलोकनों का उपयोग करके किए गए अध्ययन से पता चला है कि एयरोसोल का स्तर विशेष रूप से इंडो-गैंगेटिक मैदान (आईजीपी) और हिमालय की तलहटी में बढ़ गया है और इसका आशय है कि तापमान बढ़ सकता है, वर्षा का पैटर्न बदल सकता है और ग्लेशियर की बर्फ और हिम तेजी से पिघल सकती है। इस अध्ययन में बताया गया है कि वायुमंडल में एयरोसोल रेडिएटिव फोर्सिंग दक्षता (एआरएफई) आईजीपी और हिमालय की तलहटी में स्पष्ट रूप से अधिक है (80-135 डब्ल्यूएम-2 प्रति यूनिट एयरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ (एओडी)), जिसका मान अधिक ऊंचाई पर उच्च है। एयरोसोल-प्रेरित वायुमंडलीय वार्मिंग और बर्फ पर प्रकाश में डूबा कार्बनयुक्त एरोसोल का जमाव वर्तमान और भविष्य में त्वरित ग्लेशियर और बर्फ पिघलने का प्राथमिक कारण बताया गया है।

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू ने बताया कि बीसी एयरोसोल पूरे वर्ष हिमालय सहित सिंधु-गंगा के मैदान में एरोसोल अवशोषण पर हावी रहता है (≥75 प्रतिशत) और निचले वायुमंडल की कुल वार्मिंग में अकेले एरोसोल का योगदान 50 प्रतिशत से अधिक है।

भारत एयरोसोल लोडिंग, गुणों और उनके प्रभावों के लिए एक विशिष्ट मामले का प्रतिनिधित्व करता है। विभिन्न एयरोसोल स्रोत अलग-अलग स्थानिक और लौकिक पैमाने पर सक्रिय हो जाते हैं। अस्थायी और स्थानिक रूप से एरोसोल की यह बदलती प्रकृति जब भारत भर में विभिन्न भूमि उपयोग प्रकृति के साथ मिलती है, तो एक बहुत ही जटिल एयरोसोल विकिरण-बादल-वर्षा-जलवायु संपर्क उत्पन्न करती है। पिछले कुछ वर्षों में भारत के अनेक संस्थानों, विश्वविद्यालयों और संगठनों ने एयरोसोल गुणों और भारतीय क्षेत्र पर उनके प्रभावों को चिह्नित करने की दिशा में विभिन्न सरकारी पहलों के अंतर्गत सक्रिय अनुसंधान किया है।

हिंदू कुश-हिमालय-तिब्बती पठार क्षेत्र में ध्रुवीय क्षेत्रों के बाहर सबसे बड़ा बर्फ द्रव्यमान है। भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित कई भारतीय संस्थान/विश्वविद्यालय/संगठन पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, अंतरिक्ष विभाग, खान और जल शक्ति मंत्रालय के माध्यम से ग्लेशियर पिघलने सहित विभिन्न वैज्ञानिक अध्ययनों के लिए हिमालय के ग्लेशियरों की निगरानी करते हैं और हिमालय के ग्लेशियरों में तेजी से होने वाले विषम द्व्यमान हानि की सूचना दी है। हिंदू कुश हिमालय के ग्लेशियरों की औसत पीछे हटने की दर 14.9 ± 15.1 मीटर/वर्ष (एम/ए) है; जो सिंधु में 12.7 ± 13.2 एम/ए, गंगा में 15.5 ± 14.4 एम/ए और ब्रह्मपुत्र नदी बेसिन में 20.2 ± 19.7 एम/ए से भिन्न होता है। यद्यपि काराकोरम क्षेत्र के ग्लेशियरों की लंबाई में तुलनात्मक रूप से मामूली बदलाव (-1.37 ± 22.8 एम/ए) दिखा है, जो स्थिर स्थितियों का संकेतक है।

ग्लेशियरों का पिघलना अधिकतर प्राकृतिक है। ग्लेशियरों की मंदी या पिघलना ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के कारण भी होता है। इसलिए, ग्लेशियर के पिघलने की दर को तब तक रोका या धीमा नहीं किया जा सकता, जब तक कि ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार सभी कारकों को नियंत्रित नहीं किया जा सके।

Previous
Previous

संसद की सुरक्षा में सेंध मामले में सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटी हुई है - गृह मंत्री अनिल विज

Next
Next

रक्षा राज्य मंत्री ने हिमालय पर्वतारोहण संस्थान, दार्जिलिंग की एक टीम द्वारा संचालित 'मिशन अंटार्कटिका' को झंडी दिखाई