गृह मंत्री अनिल विज ने किया आह्वान “22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा होने तक लोग अपने क्षेत्र के धार्मिक स्थानों में सुबह-शाम सफाई करें व सात्विक भोजन करें”

“श्रीराम यात्रा” से राममय हुई अम्बाला छावनी की धरा, फूलों की बरखा से हर जगह भव्य स्वागत

गृह मंत्री अनिल विज ने किया आह्वान “22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा होने तक लोग अपने क्षेत्र के धार्मिक स्थानों में सुबह-शाम सफाई करें व सात्विक भोजन करें”

जय श्रीराम के जयघोष के साथ गृह मंत्री अनिल विज ने लहराया भगवा ध्वज

अम्बाला छावनी में आयोजित श्रीराम यात्रा में हजारों की संख्या में शामिल हुए भक्त, चौक-चौराहों, मंदिर-गुरुद्वारों व बाजारों में किया गया यात्रा का स्वागत

चंडीगढ़, (KK) अयोध्या श्रीराम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर आज अम्बाला छावनी में हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के नेतृत्व में भव्य “श्रीराम यात्रा” का आयोजन हुआ जिससे समूची अंबाला छावनी राममय हो गई। जय श्रीराम के जयघोष के साथ गृह मंत्री अनिल विज ने हाथ में भगवा ध्वज लहरा रहे थे।

फूलों की बरखा से हर बाजार व चौक-चौराहों पर श्रीराम यात्रा का स्वागत हुआ। गृह मंत्री अनिल विज की अगुवाई में सुभाष पार्क के समक्ष से यात्रा प्रारंभ हुई जोकि छावनी के अलग-अलग बाजारों से होती हुई दोपहर वापस सुभाष पार्क के समक्ष संपन्न हुई। बाजारों में लोगों ने घरों की छतों से राम यात्रा पर फूलों से वर्षा की तो किसी ने हाथ जोड़ यात्रा को नमन करते हुए राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर अपनी आस्था व्यक्त की। बाजार में आतिशबाजी, फूलों की बरखा से यात्रा का स्वागत हुआ।

सुभाष पार्क से प्रारंभ यात्रा आउटर लार्ज रोड, लक्ष्मण हलवाई से पुल चमेली, कबाड़ी बाजार से निकलसन रोड, फिर हलवाई बाजार, पुरानी सब्जी मंडी, डीसी रोड, सदर बाजार चौक, निकलसन रोड, क्रास रोड नंबर एक पंजाब मोहल्ले से वापस सुभाष पार्क पर संपन्न हुई। हर बाजार की एसोसिएशन, दुकानदारों व स्थानीय निवासियों ने यात्रा का स्वागत किया। यात्रा में भक्ति गीत “श्रीराम आएंगे, राम आएंगे” व अन्य गीतों पर भक्त-झूमते, नाचते आगे उत्साह के साथ बढ़ रहे थे।

गृह मंत्री अनिल विज आह्वान किया “प्राण-प्रतिष्ठा तक धर्मस्थलों पर सफाई करें व सात्विक भोजन करें”

हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने यात्रा से पहले आह्वान करते कहा कि आयोध्या में राममंदिर में श्रीराम जी की प्रतिमा के 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा होने तक ‘लोग आज से ही अपने-अपने क्षेत्र के मंदिरों, शिवालयों व गुरूद्धारों की सुबह-सायं साफ-सफाई करें। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, आने वाली 22 जनवरी को आयोध्या में श्रीराम जी की प्राण-प्रतिष्ठा होने तक किसी भी प्रकार का मांस-मदिरा इत्यादि का सेवन न करें और सात्विक भोजन ही करें क्योंकि सात्विक भोजन करने से सात्विक माहौल बनता है और अच्छे विचार आते हैं।

उन्होंने कहा 22 जनवरी को होने वाली प्राण-प्रतिष्ठा के लिए तैयारियां की जा रही है और प्रधानमंत्री जी भी अनुष्ठान कर रहे हैं। इसलिए हमने भी अपने स्तर पर तैयारियां करनी है। इसलिए 22 जनवरी तक केवल सात्विक भोजन खाएं, तामसिक व राजसिक भोजन न खाएं क्योंकि यह उत्तेजना पैदा करता है और सात्विक भोजन से सात्विक व्यवस्था बनती है, सात्विक माहौल बनता है और अच्छे विचार आते हैं। उन्होंने रामभक्तों से आग्रह करते हुए कहा कि रामभक्त 22 जनवरी तक किसी भी प्रकार से मांस-मदिरा को हाथ नहीं लगाएंगें।

गृह मंत्री अनिल विज ने रामभक्तों से आग्रह करते हुए कहा कि वे आज से ही अपनी-अपनी बस्ती में जाकर धार्मिक स्थानों की 22 जनवरी तक रोजाना साफ-सफाई करें। वह भी रोजाना जाएंगे ताकि हमारे मंदिर, शिवालय व गुरूद्धारे साफ रहने चाहिए। उन्होंने कहा कि यह भी एक प्रकार का अनुष्ठान है ताकि एक सात्विक माहौल बनें क्योंकि 500 सालों के बाद हमारे जीवन में यह अवसर आ रहा है और हम बहुत ही धार्मिक, सात्विक और प्यार से इस कार्यक्रम को करें। इस लिए मेरे द्वारा बताए गए इन उपायों के तहत सात्विक भोजन करें, मांस-मदिरा इत्यादि का सेवन नहीं करें। इसके अलावा, रोजाना नहाकर मंदिर में जाएं और वहां पर साफ सफाई करें। ये सब करने से प्रभु की बहुत कृपा होगी। अपने-अपने वार्डो व मोहल्लों के मंदिरों व गलियां को साफ करना आज सायं से शुरू करें और कल से सुबह-शाम करना शुरू करें।

श्री विज ने कहा कि आज हर जगह श्रीराम की चर्चा हो रही है और आयोध्या में राम जन्मभूमि को मुक्त कराने के लिए अनेकों लोगों ने कुर्बानियां दी और आने वाली 22 जनवरी को पूरे देष की मनोकामना पूरी होने जा रही है। इस संबंध में राष्ट्रीय स्तर पर तैयारियां की जा रही है और यहां पर भी की जा रही है।

गृह मंत्री ने श्रीराम यात्रा के दौरान उपस्थित रामभक्तों व अन्य लोगों से संवाद स्थापित करते हुए अपने संस्मरणों का जिक्र करते हुए कहा कि श्रीराम जी के लिए हुए आंदोलनों वे दो बार गए थे, एक बार वे गिरफतार हुए और 15 दिन उन्नाव जेल में रहें। दूसरी बार वे 6 दिसंबर को वहीं थे, वे उस इतिहास का हिस्सा बनें, मैंने सब कुछ अपनी आंखों से देखा है, और बहुत ही नजदीक से देखा है। उन्होंने कहा कि हम आयोध्या अब भी जाएंगें और इसके लिए उनके द्वारा एक एसी रेलगाडी बुक की जा रही है।

500 सालों बाद श्रीराम जी वापस आ रहे हैं : गृह मंत्री अनिल विज

यात्रा के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि आने वाली 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी और 500 सालों के बाद श्रीराम जी वापिस आ रहे हैं। लोगों में बहुत ही खुशी है और बाकी सब स्थानों पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और 22 जनवरी को दीवाली मनाई जाएगी और 22 जनवरी को अपने-अपने क्षेत्रों के मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए तैयारियां की जा रही है। इसलिए सभी से अनुरोध किया जा रहा है कि अपने-अपने क्षेत्र के मंदिरों को आज से साफ-सफाई करने का काम आज से आरंभ करें। इसके अलावा, यह भी अनुरोध किया गया है कि सात्विक भोजन खाएं और तामसिक व राजसिक भोजन न खाएं ताकि वातावरण शुद्ध हो, आत्मा शुद्ध हो और शरीर भी शुद्ध हो ताकि यह अच्छे वातावरण में यह आयोजन हों।

जय श्रीराम के जयघोष से गूंज उठी समूची अम्बाला छावनी

श्रीराम यात्रा के दौरान गृह मंत्री अनिल विज एक खुली जीप में श्रीराम जी का ध्वज लेकर लगातार लहरा रहे थे जिस पर श्रीराम जी की कटआउट गृह मंत्री जी की खुली जीप में लगाए गए थे और साथ में सैकडों चल रहे रामभक्त जय श्रीराम जी के नारे लगा रहे थे। यात्रा जहां-जहां से गुजरी वहां पर रामभक्तों ने राममय माहौल देखने को मिल रहा था। श्रीराम यात्रा के दौरान रामभक्त चाहे उनके पुरूष हो, महिला हो या बच्चें हो ढोल-नगाडों पर जय श्रीराम जी के नारों के बीच लगातार थिरकतें रहें और नाचते-गाते यात्रा को आगे बढाते रहे। महिला सिर पर कलश लेकर यात्रा के आगे-आगे चल रही थी।

श्रीराम यात्रा के दौरान जगह-जगह शंखनाद किया जा रहा था और जगह-जगह पर यात्रा का स्वागत करते हुए आगे बढाया जा रहा था। यात्रा के दौरान पटाखें और कागज की फुलझडियां छोडी जा रही थी और रामभक्तों के हाथों में श्रीराम जी के ध्वज थे जिन्हें लगातार लहराकर जय श्रीराम जी के नारे लगाए जा रहे थे। यह यात्रा काफी लंबी थी और इसमें सैकडों रामभक्त शामिल थे। आयोध्या के राम मंदिर में की जानी वाली प्राण-प्रतिष्ठा की प्रसन्नता का असर आज अंबाला के छावनी में देखा जा सकता था और श्रीराम यात्रा ने इसे ओर चार चांद लगा दिए थे।

इस अवसर पर भाजपा नेता राजीव गुप्ता डिम्पल, किरणपाल चौहान, विजेंद्र चौहान, ललित चौधरी, जसबीर जस्सी, ओम सहगल, कपिल विज, श्याम सुंदर अरोड़ा, फकीरचंद सैनी, संजीव सोनी, बीएस बिंद्रा, नरेंद्र राणा, राम बाबू यादव, अजय बवेजा, रवि सहगल, ललता प्रसाद के अलावा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

----------

Previous
Previous

मिलिंद देवड़ा के कांग्रेस से इस्तीफ़ा देने पर आचार्य प्रमोद कृष्णम का बड़ा बयान

Next
Next

‘‘राहुल गांधी जी अगर न्याय यात्रा की बजाए यदि प्रायष्चित यात्रा करेंगें तो इन्हें ज्यादा लाभ मिलेगा’’- गृह मंत्री अनिल विज