अंबाला छावनी में पिछले लगभग साढे नौ सालों में रिकार्ड तोड विकास कार्य करवाए - गृह मंत्री अनिल विज

अंबाला छावनी में पिछले लगभग साढे नौ सालों में रिकार्ड तोड विकास कार्य करवाए - गृह मंत्री अनिल विज

अंबाला छावनी के ब्राह्मण माजरा के नजदीक बाढ़ से बचाव के लिये टांगरी नदी पर जल्द ही तटबंध बनाया जाएगा, जल्द होगा शिलान्यास - अनिल विज

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में आज देश विकास के पथ पर लगातार अग्रसर- विज

चण्डीगढ, (KK) - हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि अंबाला छावनी में पिछले लगभग साढे नौ सालों में रिकार्ड तोड विकास कार्य करवाए गए हैं और इसी कडी में जल्द ही ब्राह्मण माजरा के नजदीक बाढ़ से बचाव के लिये टांगरी नदी पर तटबंध बनाया जाएगा, जिसका जल्द ही शिलान्यास किया जाएगा।

        श्री विज आज अम्बाला छावनी के परशुराम मंदिर टांगरी बंाध के नजदीक ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के तहत आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

        उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में आज देश विकास के पथ पर लगातार अग्रसर है क्योंकि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो कह दिया, उसे करके दिखाया है और अनुच्छेद 370 को हटाना, तीन तलाक को खत्म करना और अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण करवाना इस बात को दर्शाते हैं। उन्होंने कहा कि अयोध्या के राममंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा होने के बाद ही नरेन्द्र मोदी ने एक करोड़ लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगाने की सौगात देने की भी घोषणा की है। 

 

समाज व आमजन के उत्थान के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की गई - विज

        उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में समाज व आमजन के उत्थान के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की गई हैं। इन योजनाओं का लाभ लोगों को सुगमता से पारदर्शी तरीके से उपलब्ध करवाने का काम किया जा रहा है। मोदी की गारंटी वाली गाड़ी तेजी से दौड़ते हुए सभी जगहों पर लोगों को इन योजनाओं बारे जानकारी देकर पात्र लोगों को इन योजनाओं का लाभ भी दिलवाने का काम कर रही है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, जन-धन योजना के साथ-साथ अन्य योजनाओं का लाभ लोगों को सुगमता से मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हम काम करने वाले लोग हैं, लोगों के हित के लिए कार्य करना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य लोगों के सहयोग के बिना पूरा नही होता, इसलिये हम सबको मिलकर अपने भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के सपने को साकार करना है।

 

हमें अपने देश को विकसित राष्ट्र बनाना है - विज

 

गृहमंत्री ने कहा कि इस भूमंडल पर तीन तरह के राष्ट्र हैं, जिनमें एक अविकसित राष्ट्र है, जिसमें किसी प्रकार का कोई काम नही हुआ है, दूसरा विकासशील देश जैसे हमारा भारत देश है, जो निरंतर विकास कर रहा है और तीसरा विकसित देश हैं, जिनमें सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं, ऐसे 37 देश हैं। हमें उन 37 देशों की श्रेणी में शामिल होने के लिये संकल्प लेकर अपने राष्ट्र को भी विकसित राष्ट्र बनाना है। श्री विज ने इस मौके पर उपस्थित सभी को ‘हमारा संकल्प विकसित भारत’ की शपथ दिलवाते हुए कहा कि पिछले नौ वर्षों में अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र के तहत अनगिनत विकास कार्यों को करवाने का काम किया गया है। विकास का यह पहिया निरंतरता में जारी है। अम्बाला छावनी में चारों तरफ रिंग रोड़ बनाने का कार्य किया जा रहा है, इससे शहर ओर विकसित होगा। टांगरी बांध पर सडक़ बनाने के साथ-साथ स्ट्रीट लाइट लगाने का काम किया गया है।

 

अम्बाला छावनी का नागरिक अस्पताल उत्तर भारत का सबसे बेहतरीन अस्पताल- विज         

        गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी का नागरिक अस्पताल उत्तर भारत का सबसे बेहतरीन अस्पताल है, इस अस्पताल में रोजाना 3000 से अधिक लोग इलाज के लिये आ रहे हैं। यहां पर अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं शामिल हैं, इनमें से कुछ तो पीजीआई से भी बेहतर हैं। एमआरआई, अल्ट्रासाउंड, प्लास्टिक सर्जरी, दिल का ईलाज, एमआरआई के साथ-साथ अन्य सुविधाएं शामिल हैं। लगभग 14 हजार लोगों को स्टंट डालकर उनकी जिंदगी बचाने का काम भी किया गया है। अटल कैंसर केयर सेंटर के माध्यम से हिमाचल, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों के लोगों को इसका फायदा मिल रहा है। पहले लोग इलाज के लिये चंडीगढ़ या अन्य जगहों पर जाते थे लेकिन अब इलाज करवाने के लिये लोग यहां पर आ रहे हैं। अम्बाला के साथ-साथ सभी 22 नागरिक अस्पतालों में डायलसिस की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है।

 

ब्राह्मण माजरा में डेयरी कॉम्पलेक्स में गोबर प्लांट/सौलर पैनल के माध्यम से बिजली खुद की पैदा की जाएगी - विज

        उन्होंने बताया कि शहीदों को समर्पित आजादी की पहली लड़ाई का अंतर्राष्ट्रीय स्तर का भव्य शहीदी स्मारक, आर्य भट्ट विज्ञान केन्द्र, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फुटबाल स्टेडियम, ऑल वैदर स्वीमिंग पूल, जिम्नास्टिक हाल, राजकीय कालेज, बस स्टैंड, लघु सचिवालय, मल्टी लेवल कार पार्किंग, धर्मशालाओं का निर्माण कार्य, योग शालाओं के साथ-साथ अन्य निर्माण कार्य शामिल हैं। इसके साथ-साथ ब्राह्मण माजरा में डेयरी कॉम्पलेक्स, जिसमें पशुओं के लिये चारा मंडी, अस्पताल, पशुपालकों के लिये रेस्ट हाउस के साथ-साथ अन्य सभी सुविधाएं शामिल हैं। यहां पर गोबर प्लांट/सौलर पैनल के माध्यम से बिजली खुद की पैदा की जाएगी, बिजली के कनैक्शन की जरूरत यहां पर नहीं होगी। डोमैस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है। एयरपोर्ट के आने से शहर का रूतबा बढ़ता है, व्यापार बढ़ता है। नग्गल-करधान-खोजकीपुर में एनसीडीसी केन्द्र, चंदपुरा में होम्योपैथिक कॉलेज के साथ-साथ अन्य विकास कार्यों पर तेजी से कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि काम करने की तड़प वाले लोगों को ही भारतीय जनता पार्टी का सदस्य बनाया जाता है। भारतीय जनता पार्टी ही एक ऐसी पार्टी है जिसमें छोटे से छोटे कार्यकर्ता आज बड़े पदों पर आसीन होकर लोगों के हितों के लिए कार्य कर रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने आयुष्मान लाभार्थियों व पैंशन लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

Previous
Previous

मुख्यमंत्री ने सिरसा को दी 59 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात- रणजीत सिंह

Next
Next

कार हादसे में घायल हुईं ममता बनर्जी, मीटिंग से लौटते वक्त माथे में लगी चोट